IIT मुंबई, दिल्ली शीर्ष 200 संस्थानों में

Last Updated 20 Jun 2019 06:41:50 AM IST

भारत के तीन शैक्षणिक संस्थानों -आईआईटी मुंबई, आईआईटी दिल्ली और बेंगलुरू स्थित आईआईएससी - ने बुधवार को जारी क्वैकक्वारेली साइमोंड्स (क्यूएस) र्वल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में शीर्ष 200 संस्थानों में अपनी जगह बनाई है।


IIT मुंबई, दिल्ली शीर्ष 200 संस्थानों में

आईआईटी मद्रास, आईआईटी खड़गपुर, आईआईटी कानपुर और आईआईटी रूड़की शीर्ष 400 संस्थानों में शामिल हैं। आईआईटी गुवाहाटी 491 स्थान पर है, जबकि उसके पिछले साल की रैंकिंग 472 थी। वहीं, दिल्ली विविद्यालय ने पिछले साल के 487वें स्थान से 474वें स्थान पर पहुंच गया है।
मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने ट्वीट किया, ‘‘यह बड़े ही गर्व की बात है कि प्रतिष्ठित क्यूएस रैंकिंग में आईआईटी मुंबई, आईआईटी दिल्ली और आईआईएससी (बेंगलुरु) ने शीर्ष 200 संस्थान में शामिल हुए हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इस अवसर पर मैं हर किसी का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। हम अन्य संस्थानों को भी शैक्षणिक उत्कृष्टता के क्षेत्र में शीर्ष पर लेने जाने के लिए कटिबद्ध हैं।’’ एचआरडी मंत्रालय में उच्चतर शिक्षा सचिव आर सुब्रहमण्यम ने ट्वीट किया, ‘‘वैश्विक रैंकिंग में सबसे तेजी से आगे बढ़ रहा संस्थान आईआईटी खड़गपुर है, जिसने पिछले साल की तुलना में 14 पायदान की छलांग लगाई है।’’

इस रैंकिंग में अन्य संस्थानों में जामिया मिलिया इस्लामिया, जादवपुर विविद्यालय, अलीगढ़ मुस्लिम विविद्यालय, हैदराबाद विविद्यालय, कलकत्ता विविद्यालय और मुंबई विविद्यालय शामिल हैं। साथ ही हरियाणा के सोनीपत स्थित ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) लंदन में जारी की गई क्यूएस वैश्विक रैंकिंग 2020 में शीर्ष 1000 में शामिल किया जाने वाला सबसे नया (नव स्थापित) विविद्यालय हो गया है, जिसकी स्थापना 2009 में हुई थी। जेजीयू के संस्थापक कुलाधिपति नवीन जिंदल ने कहा कि क्यूएस र्वल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 में जेजीयू का प्रवेश करना एक असाधारण उपलब्धि है, क्योंकि हम अपनी स्थापना की 10 वीं वषर्गांठ मना रहे हैं।

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment