भारतीय अंतरिक्ष क्षेत्र ने विश्व स्तर पर एक सफल छाप छोड़ी

Last Updated 27 Aug 2023 12:54:35 PM IST

चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सबसे पहले उतरने वाले चंद्रयान-3 (Chandrayaan 3) के इतिहास रचने के साथ ही, विशेषज्ञों ने कहा है कि भारतीय अंतरिक्ष क्षेत्र ने विश्व स्तर पर एक सफल छाप छोड़ी है।


भारत ने वैश्विक अंतरिक्ष शक्तियों के क्लब में बना ली है जगह : विशेषज्ञ

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान में एक प्रणोदन मॉड्यूल (वजन 2,148 किलोग्राम), विक्रम नामक एक लैंडर (1,723.89 किलोग्राम) और प्रज्ञान नामक एक रोवर (26 किलोग्राम) शामिल था। यह 40 दिनों से अधिक समय तक लगभग 3.84 लाख किमी की यात्रा करने के बाद 23 अगस्त को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास उतरा।

 “अंतर्राष्ट्रीय दृष्टिकोण से, भारत को हाल के दिनों में अपनी जबरदस्त प्रगति के कारण एक शक्तिशाली अंतरिक्ष राष्ट्र के रूप में देखा जाता है। वास्तव में, भारत एक उभरती हुई अंतरिक्ष शक्ति है। कम खर्च और समय-सीमा के भीतर लक्ष्यों को प्राप्त करने की अपनी क्षमता के कारण इसरो  विश्व स्तर पर अपने पदचिह्नों को छोड़ रहा है। “आईआईटी गुवाहाटी के भौतिकी विभाग के प्रोफेसर संतब्रत दास ने आईएएनएस से कहा, "विशेष रूप से, इसरो ने विकासशील देशों के बीच विश्वास हासिल किया है, जो अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में अपनी क्षमताओं के निर्माण में लगातार सहायता चाहते हैं।"  इससे पहले अगस्त में, केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने संसद को बताया था कि अंतरिक्ष अनुसंधान और विकास में भारत दुनियां में पांचवें स्थान पर है।

आईआईटी मद्रास के एयरोस्पेस इंजीनियरिंग विभाग के एक अध्‍यापक अमित कुमार ने कहा कि भारत में अंतरिक्ष अनुसंधान विकसित हुआ है, मुख्य रूप से देश की जरूरतों पर केंद्रित होने से, यह अब "अधिक गंभीर" है और काम कर रहा है। उन्होंने चीन, अमेरिका और अन्य की अंतरिक्ष एजेंसियों द्वारा मानवयुक्त मिशनों और अन्‍य का ज‍िक्र करते हुए कहा कि "मुझे लगता है कि ऐसे कई क्षेत्र हैं, जहां भारत अंतरिक्ष में जो कुछ भी हो रहा है, उसके बराबर काम कर रहा है।" हम भारत में भी इस प्रकार की गतिविधियां होते हुए देखते हैं।”

आईआईटी मद्रास में अतिरिक्त-स्थलीय विनिर्माण अनुसंधान समूह के सह-प्रमुख अन्वेषक कुमार ने कहा कि चंद्रयान-3 की सफलता के साथ, भारत पूर्ववर्ती सोवियत संघ, अमेरिका और चीन के बाद चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला चौथा देश बन गया है।  सॉफ्ट लैंडिंग एक पेचीदा मुद्दा रहा है, क्योंकि इसमें रफ और फाइन ब्रेकिंग सहित जटिल युद्धाभ्यासों की एक श्रृंखला शामिल है।  

हाल ही में रूस ने अपने लूना 25 मिशन के जरिए 47 साल बाद चंद्रमा पर उतरने का लक्ष्य रखा था। लेकिन 20 अगस्त को देश की अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस ने टेलीग्राम पर घोषणा की कि लूना 25 चंद्रमा की सतह पर प्री-लैंडिंग कक्षा में प्रवेश करते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया।  अप्रैल में, एक सॉफ्टवेयर गड़बड़ी ने जापानी चंद्र अन्वेषण कंपनी आईस्पेस के मून लैंडर को चंद्र सतह पर ऐतिहासिक टचडाउन करने से रोक दिया था।

 इससे पहले 2019 में, भारत के चंद्रयान -2 और इजरायली गैर-लाभकारी स्पेसआईएल के बेरेशीट द्वारा चंद्र लैंडिंग के दो प्रयास दुर्घटनाग्रस्त हो गए थे। उन लैंडिंग प्रयासों में, सिग्नल खो जाने से पहले प्रक्षेप पथ और गति डेटा गड़बड़ा गया था।

आईआईटी बॉम्बे में खगोल वैज्ञानिक प्रो. वरुण भालेराव ने आईएएनएस को बताया, "चंद्रयान-3 एक उत्कृष्ट तकनीकी प्रदर्शन है, जहां हमने वह हासिल किया है, जो दुनिया भर के बहुत ही सीमित देश हासिल कर पाए हैं।"  इससे यह स्पष्ट हो जाता है कि हम शीर्ष पर हैं, जो वास्तव में अंतरिक्ष में बहुत महत्वाकांक्षी, बहुत कठिन मिशनों को कम लागत में करने में सक्षम हैं। यह हमेशा एक महत्वपूर्ण कारक रहेगा, क्योंकि दुनिया भर से अधिक से अधिक निजी उद्यम अंतरिक्ष उद्योग में प्रवेश करेंगे।”

अनंत टेक्नोलॉजीज (एटीएल) इंडिया के संस्थापक और सीएमडी डॉ. सुब्बा राव पावुलुरी ने भी कम लागत वाली "मितव्ययी इंजीनियरिंग तकनीक" की सराहना की, जिसके साथ अत्याधुनिक चंद्र मिशन को न्यूनतम संसाधनों के साथ पूरा किया गया।  कंपनी, जो लॉन्च वाहनों और उपग्रहों में इसरो की लंबे समय से भागीदार रही है, ने चंद्रयान -3 के लिए लॉन्च वाहन (एलवीएम 3) में योगदान दिया है।  “भारत का परिचालन अनुसंधान उत्कृष्ट रहा है, और इसका प्रमाण वह तरीका है जिससे हमने चंद्रमा पर लैंडिंग की।

अंतरिक्ष उद्योग संघ एसआईए-इंडिया के अध्यक्ष पावुलुरी ने कहा “अमेरिकी चंद्रमा पर जाने के लिए बहुत पैसा खर्च कर रहे हैं। चंद्रयान-3 मिशन पर हमने बहुत कम खर्च किया, लेकिन जब अंतरिक्ष पर्यटन वास्तविकता बन जाएगा, तो यह भारतीय तकनीक ही होगी, जो दुनिया पर हावी होगी।”

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment