उदार होना पड़ेगा

Last Updated 19 Jan 2021 04:41:41 AM IST

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने प्रशासन की शुरुआत यूनाइटेड अमेरिका (एकीकृत अमेरिका) के नारे से की है, लेकिन हाल के घटनाक्रम से लगता है कि वह इस पर अमल करने के बजाय डोनाल्ड ट्रम्प और उनके समर्थकों से बदला लेने पर उतारू हैं।


उदार होना पड़ेगा

मध्य एशिया-अफ्रीका के अविकसित लोकतांत्रिक देशों में इस तरह की राजनीतिक प्रतिशोध लेने का प्रचलन आमतौर पर देखा जाता रहा है, लेकिन अमेरिका जैसे सबसे पुराने लोकतांत्रिक देश के राजनीतिक इतिहास में शायद पहली बार ऐसा हो रहा है। ऐसा लगता है कि डेमोक्रेटिक पार्टी कहती है कि ट्रम्प और ट्रम्पवाद तथा रिपब्लिकन पार्टी को अमेरिकी समाज जीवन में पूरी तरह नकारा बना दिया जाए। इसलिए ट्रम्प के विरुद्ध महाभियोग ही नहीं लाया गया बल्कि दृश्य और अदृश्य सत्ता प्रतिष्ठान ने ट्रम्प और उनके समर्थकों के विरुद्ध अघोषित युद्ध छेड़ दिया है।

वास्तविकता यह है कि डेमोक्रेट पार्टी इस बात की कोई गुंजाइश नहीं छोड़ने चाहती कि वर्ष 2024 में डोनाल्ड ट्रम्प दोबारा राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के बारे में सोचें। इस बीच वाशिंगटन डीसी में बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां इस आशंका के साथ जारी हैं कि इस अवसर पर देश में विरोध प्रदर्शन हो सकते हैं। बुधवार 20 जनवरी को जो बाइडेन और कमला हैरिस प्रशासन कार्यभार ग्रहण कर लेगा। सुरक्षा एजेंसियों ने यह चेतावनी दी है कि विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा भी हो सकती है। राजधानी और शपथ ग्रहण समारोह स्थल की किलेबंदी की जा रही है। बड़ी संख्या में सैनिक विभिन्न राज्यों से राजधानी आने लगे हैं। अमेरिका के सभी राज्यों के संसद भवनों में हथियारों से लैस सैनिकों को तैनात किया गया है।

लोगों को याद होगा कि पिछली 6 जनवरी को अमेरिकी संसद भवन कैपिटल हिल पर ट्रम्प समर्थकों ने धावा बोला था। उसी घटना को देखते हुए रक्षा अधिकारियों ने यह आशंका जताई है कि ट्रम्प समर्थक संसद को निशाना बना सकते हैं। अमेरिका जैसे लोकतांत्रिक देश में ऐसे हालात बनेंगे, इसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की थी। अच्छी बात यह है कि शपथ लेने के तुरंत बाद बाइडेन देश के सामने मौजूद जिन चार चुनौतियों से संबंधित समस्याओं से निपटने के लिए प्रस्तावों पर हस्ताक्षर करेंगे, उनमें नस्ली असमानता भी एक है। इस पहलू पर नये प्रशासन ने यदि बुद्धिमता और दूरदृष्टि का परिचय नहीं दिया तो अमेरिकी राजनीति में वैमनस्य और विभाजन का यह दौर लंबे समय तक जारी रह सकता है।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment