‘खेल’ खराब न हो जाए

Last Updated 31 Aug 2020 12:32:28 AM IST

दुनिया की सबसे पैसा कमाऊ क्रिकेट प्रतियोगिता इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) पर अभी भी संकट टला नहीं है।


‘खेल’ खराब न हो जाए

पहले प्रतियोगिता कहां होगी इस पर रार मची थी, फिर प्रायोजन को लेकर काफी विवाद हुआ और अब फ्रेंचाइजी टीम चेन्नई सुपर किंग्स के कुछ खिलाड़ियों और स्टाफ को कोरोना संक्रमित होने से मसला ज्यादा संजीदा हो गया है। आईपीएल का पहला मैच 19 सितम्बर से खेला जाना है, लेकिन इससे पहले ही आईपीएल की चैंपियन टीमों में से एक एमएस धोनी कप्तानी वाली चेन्नई सुपरकिंग्स के दो खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव आ गए हैं। इसमें से एक तो सीएसके के तेज गेंदबाज बताए जाते हैं और उन्हें 14 के क्वारंटीन के लिए भेज दिया गया है।

बाकी एक और खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव आया है, जो टीम का बल्लेबाज है। साथ ही बाकी 12 लोग और भी कोरोना पॉजिटिव आए हैं। टूर्नामेंट के करीब आने की तारीख के साथ ही जिस तरह से खिलाड़ी और अन्य स्टाफ कोरोना की जद में आ रहे हैं, उसको  लेकर आईपीएल के आयोजन पर एक बार फिर संदेह गहरा गया है। अब ज्यादा सतर्कता के साथ आयोजन समिति को आगे बढ़ना होगा और ताजा दिक्कतों को दूर करना होगा।

बीसीसीआई तमाम कयासबाजी के बाद आईपीएल के आयोजन को देश से दूर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में कराने भले कामयाब रही हो मगर खिलाड़ियों के स्वास्थ्य सुरक्षा गंभीर मसला है। इसलिए बीसीसीआई को अब ज्यादा सजग रहना होगा। अगर प्रतियोगिता को सफल बनाना है तो उसे ऐसे मामलों का समाधान तलाशना ही होगा। हालांकि टूर्नामेंट अभी खतरे में नहीं है, लेकिन एक फ्रेंचाइजी ‘कोविड-19 हॉटस्पॉट’ बन रही है, जो धीरे-धीरे अन्य टीमों के साथ-साथ बीसीसीआई के लिए भी चिंता का सबब है।

अगर सिर्फ  एक टीम में 13 मामले हैं तो यह सभी के लिए एक अहम मुद्दा है। सबसे बड़ा पहलू यह होगा कि क्या विदेशी क्रिकेटर अब घबराने लगेंगे क्योंकि वे इन मुद्दों को लेकर अधिक सतर्क रहते हैं। चूंकि आईपीएल पैसा कमाने वाला टूर्नामेंट है; चुनांचे बीसीसीआई अब पीछे नहीं हट सकती है। मगर खिलाड़ियों की सुरक्षा निश्चित तौर पर बेहद महत्त्वपूर्ण है। बीसीसीआई का भी यह कहना था कि, ‘देश का स्वास्थ्य और उसकी सुरक्षा हमारे लिए पहली प्राथमिकता है। सो, इस बारे में उसे लापरवाह नहीं होना होगा।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment