सतर्क रहना होगा

Last Updated 29 Jul 2020 12:49:55 AM IST

राजधानी दिल्ली में भले कोरोना के मामलों में कमी आई हो, मगर देशभर में एक दिन में कोविड-19 के 47,703 नये मामले सामने आने के बाद मंगलवार को देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 14,83,156 हो गए हैं।


सतर्क रहना होगा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सुबह आठ बजे जारी किए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में 654 और लोगों की मौत से देश में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 33,425 हो गई है। आंकड़ों के अनुसार देश में अभी 4,96,988 लोगों का कोविड-19 का इलाज चल रहा है।

देश में मरीजों के ठीक होने की दर 64.24 प्रतिशत और संक्रमण से मरने वालों की दर 2.25 प्रतिशत है। चिंता की बात यह है कि देश में लगातार छठे दिन कोविड-19 के 45,000 से अधिक नये मामले सामने आए हैं। इस बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि कोरोना से लड़ेंगे और जीतेंगे। उन्होंने टेस्टिंग के मुकम्मल इंतजाम होने की बात भी मजबूती के साथ कही। इसके अलावा कई और बातों का जिक्र प्रधानमंत्री मोदी ने किया।

उनका खासा जोर इस बात पर था कि अनलॉक-3 की प्रक्रिया के बावजूद सभी लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते रहना होगा और मास्क का प्रयोग भी पूरे अनुशासन के साथ करना होगा। चूंकि कई देशों (जापान, हांगकांग) में दोबारा कोरोना के मामले सामने आए हैं, इसलिए सभी को सतर्क रहने की जरूरत है। राहत की बात है कि भारत ने आइसोलेशन, टेस्टिंग से लेकर नेटवर्क स्थापित करने तक काफी तेजी से काम किया है। प्रधानमंत्री ने सोमवार को नोएडा, कोलकाता और मुंबई में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की तीन नये लैब्स का उद्घाटन किया।

इन लैब की मदद से संक्रमण का तेजी से पता लगाकर इलाज किया जा सकेगा। हालांकि जिस तरह से छोटे शहरों में संक्रमण के मामले बहुतायत से बढ़े हैं, उसे लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञों की चिंता वाजिब है। बिहार में स्वास्थ्य सुविधाओं की खस्ताहाल स्थिति के चलते हालात को बेहतर बनाने के ज्यादा गंभीर और नियोजित प्रयास करने की जरूरत है। हो सके तो वहां भी दिल्ली की तर्ज पर केंद्र दखल दे और उस मॉडल को अपनाए,जिससे हालात ज्यादा भयावह न हों। प्रधानमंत्री का कथन नि:संदेह लोगों में उत्साह का संचार करेगा, किंतु कोराना से लड़ाई में सभी देशवासियों को एकजुट होकर आगे बढ़ना होगा। निश्चित तौर पर यह लड़ाई आसान नहीं है किंतु सतर्कता और समझदारी से हमारी जीत पक्की है।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment