Neil Wagner retired : न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज नील वैगनर ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया

Last Updated 27 Feb 2024 11:43:29 AM IST

Neil Wagner retired : न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज नील वैगनर ने 37 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया है।


न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज नील वैगनर

दक्षिण अफ्रीका में जन्मे वैगनर ने न्यूजीलैंड की तरफ से 64 टेस्ट मैच खेले जिनमें उन्होंने 37 की औसत से 260 विकेट लिए। वह न्यूजीलैंड की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में पांचवें नंबर पर हैं।

बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गुरुवार से यहां शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच के लिए न्यूजीलैंड की टीम में जगह मिलने की संभावना नहीं थी और उन्होंने पांच दिवसीय प्रारूप से संन्यास लेने की घोषणा कर दी।

वैगनर ने 2012 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था तथा वह न्यूजीलैंड के सबसे सफल दौर में टीम का अहम हिस्सा रहे। उन्होंने टीम को 2022 में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वैगनर ने जो 64 टेस्ट मैच खेले उनमें से न्यूजीलैंड ने 34 में जीत दर्ज की।

वैगनर 2008 में दक्षिण अफ्रीका से न्यूजीलैंड आ गए थे और उन्होंने ओटैगो प्रांत की तरफ से प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ी।

वैगनर का यादगार प्रदर्शन पिछले साल बेसिन रिजर्व में रहा जब उन्होंने न्यूजीलैंड को इंग्लैंड पर एक रन से जीत दिलाई थी। वैगनर ने तब 62 रन देकर चार विकेट लिए थे जिनमें जेम्स एंडरसन का अंतिम विकेट भी शामिल है।

वैगनर ने मंगलवार को कहा,‘‘यह सप्ताह भावनात्मक रहा। उस चीज से दूर जाना आसान नहीं होता है जिसने आपको इतना कुछ दिया हो लेकिन अब दूसरों को मौका देने और टीम को आगे बढ़ाने का समय है। मैंने न्यूजीलैंड की तरफ से टेस्ट क्रिकेट के प्रत्येक पल का पूरा लुत्फ उठाया तथा हमने टीम के रूप में जो कुछ हासिल किया उस पर मुझे गर्व है।’’

एपी
वेलिंगटन (न्यूजीलैंड)


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment