Yashasvi Jaiswal 200 : यशस्वी जायसवाल टेस्ट में दोहरा शतक बनाने वाले तीसरे सबसे युवा भारतीय बने

Last Updated 03 Feb 2024 01:18:46 PM IST

Yashasvi Jaiswal 200 : यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswa) दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन शनिवार को सुनील गावस्कर (Sunil Gavasker) और विनोद कांबली (Vinod Kambli) के बाद टेस्ट में दोहरा शतक बनाने वाले तीसरे सबसे युवा भारतीय बन गए।


यशस्वी जायसवाल

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 22 साल और 77 दिन की उम्र में जयसवाल ने 277 गेंदों में अपनी उपलब्धि पूरी की। जायसवाल सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (नवंबर 2019) के बाद खेल के सबसे लंबे प्रारूप में दोहरे शतक का आंकड़ा पार करने वाले पहले भारतीय बन गए।

युवा भारतीय सलामी बल्लेबाज, जो अपनी आक्रामक खेल शैली के लिए जाने जाते हैं, ने अंग्रेज गेंदबाजों द्वारा पेश की गई चुनौतियों का सामना करते हुए आक्रमण, कौशल और संयम का एक उल्लेखनीय मिश्रण दिखाया। जायसवाल की पारी भारतीय टीम के लिए आशा की किरण बन गई, खासकर जब विपरीत छोर पर नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे।

न केवल जायसवाल दोहरे शतक के प्रतिष्ठित मील के पत्थर तक पहुंचे, बल्कि वह 2008 में गौतम गंभीर के बाद टेस्ट क्रिकेट में यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय बाएं हाथ के बल्लेबाज भी बन गए। भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 206 रन बनाए थे और अब जायसवाल भी उतनी ही उल्लेखनीय पारी के साथ उनके नक्शेकदम पर चलते हैं।

200 रन के आंकड़े तक पहुंचने के लिए 277 गेंदें खेलकर, जायसवाल की पारी ने न केवल उनके आक्रामक स्वभाव का प्रदर्शन किया, बल्कि स्थिति की मांग होने पर धैर्य के साथ अपनी आक्रामकता को कम करने की उनकी क्षमता भी प्रदर्शित की।

पूर्व बल्लेबाज, विनोद कांबली दोहरा शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय बने हुए हैं, उन्होंने 1993 में वानखेड़े में इंग्लैंड के खिलाफ 21 साल और 32 दिन की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की थी। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे कम उम्र में दोहरे शतक लगाने वाले जावेद मियांदाद हैं, जिन्होंने 19 साल 140 दिन की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की थी।

आईएएनएस
विशाखापत्तनम


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment