टीम इंडिया को विराट और रोहित से आगे की योजना बनाने की जरूरत

Last Updated 28 Jan 2024 03:49:26 PM IST

यह कोई रहस्य नहीं है कि भारतीय क्रिकेट बदलाव के दौर से गुजर रहा है या यह देखने की राह पर है कि उनकी टीम का भविष्य कैसा होगा। हालांकि भारतीय टीम के लिए मुख्य सवालों में से एक यह है कि रोहित शर्मा और विराट कोहली के बाद कौन?


विराट और रोहित

यह जोड़ी कुछ और समय के लिए आसपास रह सकती है, जैसा कि जनवरी में अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 श्रृंखला के लिए उनके कॉल-अप का सुझाव दिया गया है। लेकिन देर-सवेर, युवा पीढ़ी इस जोड़ी से कमान संभालेगी और टीम को आगे ले जाएगी।

भारतीय क्रिकेट में प्रतिभा की गहराई को देखते हुए यह कोई जटिल काम नहीं होना चाहिए, लेकिन एक बार जब रोहित और विराट खेल छोड़ देंगे, तो यह एक खालीपन पैदा करेगा जो पहले कभी नहीं देखा गया, जिसे सभी प्रारूपों में भरना बहुत मुश्किल होगा।

भारतीय क्रिकेट के थिंक टैंक को रोहित और विराट से परे जीवन के लिए खुद को अच्छी तरह से स्थापित करने के लिए अगले दो या तीन वर्षों के लिए बहुत अच्छी योजना बनानी होगी। उन्हें युवाओं को लगातार मौके देने होंगे ताकि वे बड़े टूर्नामेंट में खेलने के दबाव को झेलने और मौके का सामना करने के लिए मानसिक रूप से तैयार रहें। भारतीय क्रिकेट में बदलाव के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक संचार होगा।

यदि जानकार शक्तियां मिश्रण में खिलाड़ियों के साथ संचार बनाए रखती हैं, उन्हें भविष्य में दिए जाने वाले समय और अवसरों के बारे में स्पष्टता देती हैं और साथ ही परिणामों की परवाह किए बिना अविश्वसनीय समर्थन देती हैं, तो भारतीय टीम का विकास हो सकता है। एक टीम जो लगातार अच्छा प्रदर्शन करती है और अंततः वैश्विक ट्रॉफी के सूखे को तोड़ती है।

लेकिन ऐसे संकेत मिले हैं कि भारत ने रोहित और विराट से परे अपने विकल्प तलाशने की कोशिश की है, एक बार जब पुरुषों का एकदिवसीय विश्व कप भारत के लिए अंतिम हार के साथ समाप्त हुआ, तो रोहित और विराट ने दक्षिण अफ्रीका दौरे के सफेद गेंद के खेल से ब्रेक ले लिया। इसने अजीत अगरकर की अगुवाई वाली चयन समिति को विकल्प दिया कि उनका संभावित उत्तराधिकारी कौन हो सकता है।

बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज बी साई सुदर्शन, जिनकी किस्मत आसमान छू रही है, ने पिछले महीने दक्षिण अफ्रीका में लगातार दो अर्धशतकों के साथ अपने वनडे करियर की शुरुआत की। वह लगभग छह महीने तक भारत 'ए' सेटअप में भी रहे हैं।

अपने आसान आई स्ट्रोक प्ले और तकनीक के साथ-साथ स्वभाव के कारण भारी तालियां बटोरने वाले सुदर्शन भविष्य के लिए सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हो सकते हैं। इसके अलावा, रुतुराज गायकवाड़ ने दिखाया है कि वह सफेद गेंद वाले मैचों में अपने अच्छे प्रदर्शन के आधार पर नियमित खिलाड़ी बन सकते हैं।

यशस्वी जयसवाल अपने टी20 और टेस्ट मैचों में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं, जब भी मौका आएगा उनका वनडे डेब्यू निश्चित है, ताकि वह शुभमन गिल के साथ भारत के लिए अगले सभी प्रारूपों के बल्लेबाज बन सकें। अगर इन तीन बल्लेबाजों में से किसी एक को 2025 चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारत की टीम में चुना जाए तो आश्चर्यचकित न हों।

टेस्ट क्रिकेट के संदर्भ में, रजत पाटीदार को टीम में बुलाया गया क्योंकि कोहली ने व्यक्तिगत कारणों से पहले दो मैचों से नाम वापस ले लिया था। पाटीदार, जो मुख्य रूप से नंबर तीन और चार पर बल्लेबाजी करते हैं, और पिछले महीने अपना वनडे डेब्यू किया था, हाल ही में भारत 'ए' टीम के साथ थे और दबाव की स्थिति में इंग्लैंड लायंस के खिलाफ पहले चार दिवसीय मैच में 158 गेंदों में 151 रन बनाए।

फिर मुंबई की रन-मशीन सरफराज खान हैं, जो शानदार रन-स्कोरर रहे हैं, लेकिन टेस्ट टीम में जगह नहीं बना पाए हैं। उन्होंने इंग्लैंड लायंस के खिलाफ दो दिवसीय अभ्यास मैच में 96 और चार दिवसीय मैच की दूसरी पारी में 55 रन बनाए।

हाल ही में, उन्होंने दूसरे चार दिवसीय मैच में 161 रन बनाए। इसके अलावा, सलामी बल्लेबाजों के मामले में, दाएं हाथ के बल्लेबाज अभिमन्यु ईश्वरन लंबे समय से भारत 'ए' सेटअप में हैं और बाएं हाथ के बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल भी सुदर्शन के साथ मिश्रण में हैं।

प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में, पाटीदार को टेस्ट टीम में शामिल करने के बारे में पूछे जाने पर, रोहित ने जब भी कोई स्थिति आती है, तो युवाओं को मौका देने के महत्व के बारे में स्पष्ट रूप से बात की थी। हालाँकि रोहित युवाओं को विदेशी परिस्थितियों में उजागर करने की स्थिति से बचने के बारे में बात कर रहे थे, लेकिन कोई यह महसूस कर सकता है कि बड़ी तस्वीर के हिस्से के रूप में यह परिवर्तन का एक तत्व भी था।

"हमने वास्तव में (कोहली की कमी को पूरा करने के लिए) एक अनुभवी खिलाड़ी को वापस लेने के बारे में सोचा था। लेकिन फिर युवाओं को मौका कब मिलेगा, और हमने भी यही सोचा। एक अनुभवी खिलाड़ी को छोड़ना या उन पर विचार न करना बहुत कठिन है क्योंकि उन्होंने जितने रन बनाए हैं, उनके पास जिस तरह का अनुभव है और उन्होंने हमारे लिए जितने मैच जीते हैं। इन सबको नजरअंदाज करना बहुत मुश्किल है।"

"लेकिन कभी-कभी आप कुछ खिलाड़ियों को सेट-अप में भी लाते हैं, और आपको उन्हें अनुकूल परिस्थितियां देनी होती हैं, क्योंकि आप उन्हें बेनकाब नहीं करना चाहते हैं या सीधे विदेशी दौरों पर नहीं लाना चाहते हैं, जहां उन्होंने पहले नहीं खेला है। इन सबके पीछे यही विचार है और जब भी मौका मिले, इनमें से कुछ युवाओं को शामिल करने का प्रयास करना महत्वपूर्ण है।"

रोहित ने कहा, "फिर से, किसी भी तरह से किसी के लिए दरवाजे बंद नहीं हैं - जब तक वे फिट रहते हैं और रन बनाते रहते हैं, किसी का भी सेट-अप में वापस स्वागत किया जाएगा। ऐसा कहने के बाद, कुछ अन्य खिलाड़ियों को देखना महत्वपूर्ण है क्योंकि हम ऐसी स्थिति में नहीं पहुँचना चाहते जहाँ सात से आठ लोगों के बीच बमुश्किल 20-25 टेस्ट मैच हों। इसलिए जब भी आपके पास मौका हो, उन्हें कुछ खेल का समय दें।"

हालाँकि भारतीय टीम के लिए कुछ साल बहुत दूर लग सकते हैं, लेकिन जब बदलाव का दौर शुरू होता है, तो मौजूदा समय से ही इस पर काम शुरू करना जरूरी हो जाता है। सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण जैसे दिग्गजों के खेल से संन्यास लेने के बाद भारतीय क्रिकेट के मन में 'अगला कौन?' सवाल था।

शुक्र है, इसे हमेशा अगले बल्लेबाजी सितारे सही समय पर मिले हैं। लेकिन भविष्य में कभी भी रोहित और विराट द्वारा छोड़े गए शून्य को भरने के लिए, भारतीय क्रिकेट के हितधारकों को उनके उत्तराधिकारियों को खोजने की दिशा में तेजी से काम करना शुरू करना होगा ताकि उनके अलावा जीवन में कोई हिचकी न आए।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment