INDW vs AUSW: हीली-मूनी के अर्धशतक की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 7 विकेट से हराया, 2-1 से जीती सीरीज

Last Updated 10 Jan 2024 11:49:35 AM IST

नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में मंगलवार रात सलामी बल्लेबाज एलिसा हीली और बेथ मूनी की शानदार अर्धशतकीय पारियों की मदद से आस्ट्रेलियाई महिलाओं ने तीसरे और अंतिम टी20 मैच में भारतीय महिला टीम को सात विकेट से हरा दिया और 2-1 से सीरीज जीत ली।


कप्तान हीली ने 34 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और 38 गेंदों में 55 रन बनाए, जबकि मूनी 45 गेंदों में 52 रन बनाकर नाबाद रहीं। ऑस्ट्रेलिया ने 18.4 ओवरों में 149/3 रन बनाकर भारत को 20 ओवरों में 147/6 पर रोक दिया।

हीली और मूनी ने पहले विकेट के लिए 85 रन जोड़े और पावरप्ले में बिना किसी नुकसान के 54 रन बना लिए। हीली ने चौथे ओवर में तितास साधु की गेंद पर तीन चौके लगाए, रेणुका सिंह की गेंद पर ऑफ-स्टंप के बाहर फुलिश डिलीवरी पर वाइड लॉन्ग-ऑन पर छक्का लगाया और पांचवें ओवर की चार गेंदों में दो चौके लगाए, जिससे आस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी रही।

हीली, जो जेमिमाह रोड्रिग्स द्वारा ली गई डिपिंग गेंद पर कैच आउट होते-होते बच गईं, कई रीप्ले देखने के बाद टीवी अंपायर ने उसके पक्ष में फैसला सुनाया। उन्‍होंने ऑस्ट्रेलियाई पारी में नौ चौके और एकमात्र छक्का लगाया। उन्हें डीआरएस के जरिए आउट करार दिया गया, दीप्ति शर्मा द्वारा ऑफ-स्टंप के बाहर फुल डिलीवरी पर रिवर्स स्वीप करने के प्रयास में लेग बिफोर विकेट के रूप में फंसाया गया। जबकि अल्ट्रा एज ने फैसला सुनाया कि गेंद बल्ले से नहीं लगी थी, हॉकआई ने कहा कि गेंद्र मध्य और लेग स्टंप पर जाकर लगी होगी।

पूजा वस्त्राकर ने लगातार दो विकेट - ताहलिया मैक्ग्रा (20) और एलिसे पेरी (0) लिए, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। आखिरी दो ओवरों में आठ रनों की जरूरत थी, मूनी ने 19वें ओवर में लगातार गेंदों पर चौके लगाकर ऑस्ट्रेलिया की जीत पक्की कर दी।

भारत की महिलाओं ने तीन मैचों की टी20 सीरीज़ की शुरुआत शुरुआती गेम जीतकर की थी, जबकि मेहमान टीम ने दूसरा गेम जीतकर जोरदार वापसी की। श्रृंखला का भाग्य इस मैच पर निर्भर था और ऑस्ट्रेलियाई टीम ने शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन के साथ खुद को स्थापित किया।

शेफाली वर्मा, जिन्होंने 17 गेंदों में छह चौकों की मदद से 26 रनों की पारी खेली, स्मृति मंधाना (29) और ऋचा घोष (24) ने शुरुआत की, लेकिन इसका फायदा उठाने और बड़े स्कोर तक पहुंचने में असफल रहीं, क्योंकि भारत 147/6 का अच्छा स्कोर ही बना सका।

उन्‍होंने चार चौके किम गार्थ की गेंद पर लगाए, जबकि मेगन शुट्ट ने अन्य दो चौके लगाए।

भारत ने जेमिमा रोड्रिग्स (2), मंधाना और हरमनप्रीत कौर (3) के तीन विकेट जल्दी खो दिए और 10वें ओवर में भारत का स्कोर 66/4 हो गया। ऋचा घोष ने 28 गेंदों में दो चौकों और तीन छक्कों की मदद से 34 रन बनाकर पारी को पुनर्जीवित किया, जबकि अमनजोत कौर ने 14 गेंदों में नाबाद 17 रन बनाए, जिससे भारत 147/6 पर पहुंच गया, जो अंत में अपर्याप्त साबित हुआ, क्योंकि उनके गेंदबाज दर्शकों को परेशान करने में विफल रहे।

ऑस्ट्रेलिया के लिए सदरलैंड और जॉर्जिया वेयरहैम ने क्रमशः 12 और 24 रन पर दो-दो विकेट लिए।

इसके साथ ही भारत ने दुनिया की दो शीर्ष टीमों - ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ लगातार दो बहु-प्रारूप श्रृंखलाओं को दोनों टेस्ट मैच जीतकर समाप्त कर दिया, लेकिन छह सफेद गेंद मैचों में केवल दो जीत हासिल कर सका।

साल के मध्य में बांग्लादेश में होने वाले टी20 विश्‍व कप तक कोई और मैच निर्धारित नहीं होने के कारण, टीम प्रबंधन के पास मेगा इवेंट से पहले हल करने के लिए कुछ मुद्दे होंगे।

संक्षिप्त स्कोर :

भारतीय महिला टीम 20 ओवर में 147/6 (शेफाली वर्मा 26, स्मृति मंधाना 29, ऋचा घोष 34; एनाबेल सदरलैंड 2-12, जॉर्जिया वेयरहैम 2-24) ऑस्ट्रेलिया महिला टीम से 18.4 ओवर में 149/3 से हार गई (एलिसा हीली 55, बेथ मूनी) 52 नाबाद, पूजा वस्त्राकर 2-26) सात विकेट से।
 

आईएएनएस
नवी मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment