Ind Vs Aus 1st T20 : भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2 विकेट से हराकर रचा इतिहास

Last Updated 24 Nov 2023 07:57:44 AM IST

कप्तान सूर्यकुमार यादव ने 42 गेंदों में 80 रन और इशान किशन ने 39 गेंदों में 58 रन बनाए, जिससे भारत ने गुरुवार को यहां पांच मैचों की श्रृंखला के शुरुआती टी20 मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो विकेट से जीत हासिल की।


Ind Vs Aus 1st T20 : भारत के कप्तान के रूप में अपने पहले मैच में सूर्यकुमार ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। उन्‍होंने एक बार फिर 360 डिग्री के आसपास हिट करने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया।

ऑस्ट्रेलिया के जोश इंगलिस ने शानदार शतक बनाया और स्टीव के साथ उनकी 130 रन की साझेदारी रही।20 ओवरों में स्‍कोर 208/3 तक पहुंचा।

इंगलिस और स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी की, डेविड वार्नर और मिशेल मार्श की 124 रन की साझेदारी में सुधार करते हुए ऐसा लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया भारत पर हावी होने के लिए तैयार है, जैसा कि उन्होंने रविवार को अहमदाबाद में पुरुष एकदिवसीय विश्‍व कप के फाइनल में किया था।

हालांकि, भारत अंतिम गेंद पर 209/8 रन बनाकर पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त लेने से पहले कुछ चिंताजनक क्षणों से बच गया।

सूर्यकुमार यादव और इशान किशन ने अर्धशतक जमाए, जब भारत ने रुतुराज गायकवाड़ को शून्य पर आउट कर दिया, शुरुआती ओवर की पांचवीं गेंद पर रन आउट हो गए और यशस्वी जयसवाल 8 गेंदों में 21 रन बनाकर आउट हो गए, क्योंकि भारत ने टी20ई में सबसे सफल चेज़ का रिकॉर्ड बनाया। भारत में। इन दोनों ने कुछ शानदार शॉट खेलकर भारत को जीत की ओर अग्रसर किया।

लेकिन नाटकीय अंतिम ओवर में भारतीयों को चिंताजनक क्षणों का सामना करना पड़ा, क्योंकि अंतिम छह गेंदों पर सात रन चाहिए थे, रिंकू सिंह ने पहली गेंद पर चौका लगाया और एक बाई ली। लेकिन जीत पक्की करने के लिए जरूरी दो रन के लिए अक्षर पटेल अगली गेंद पर आउट हो गए और फिर रवि बिश्‍नोई और अर्शदीप सिंह दूसरी गेंद के लिए लगातार गेंदों पर रन आउट हो गए। आखिरी गेंद पर जीत के लिए एक रन की जरूरत थी, सीन एबॉट ने नो-बॉल फेंकी, जिसे रिंकू ने मैदान से बाहर उड़ा दिया, जिससे मनोरंजक प्रतियोगिता का नाटकीय अंत हुआ। रिंकू 14 गेंदों में 22 रन बनाकर नाबाद रहे।

सूर्यकुमार ने 42 गेंदों में 80 रन की पारी में नौ चौके और चार छक्के लगाए, जबकि इशान किशन ने इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस के लिए एक साथ खेलने के अपने अनुभव का उपयोग करते हुए दो चौके और चार छक्के लगाए और भारत को जीत की ओर अग्रसर किया।

इससे पहले, भारतीय गेंदबाजों ने अंतिम ओवरों में भारत के लिए हालात संभाले, क्योंकि बीच के ओवरों में जोश इंग्लिस और स्टीव स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया को शानदार स्थिति में पहुंचाया।

जबकि बिश्‍नोई और प्रिसिध कृष्णा ने भारत के लिए एक-एक विकेट लिया, यह मुकेश कुमार और एक्सर पटेल थे जिन्होंने आक्रामक ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर ब्रेक लगाया, क्योंकि उन्होंने अपने आठ ओवरों में 61 रन दिए।

इंगलिस (110) ने अपने देश के लिए टी-20 में संयुक्त रूप से सबसे तेज़ शतक लगाया और स्टीवन स्मिथ (52) के साथ दूसरे विकेट की साझेदारी के लिए 130 रन जोड़े।

इग्लिस ने 47 गेंदों में नौ चौकों और आठ छक्कों की मदद से अपना शतक पूरा किया और 50 गेंदों में 110 रन बनाए, जिसके बाद इडनिया के कप्तान सूर्यकुमार यादव ने टॉस जीता और डॉ. वाई.एस. में पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया। राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम।

इंगलिस, जो टी20 अंतरराष्ट्रीय में शतक बनाने वाले पांचवें ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज हैं, ने स्टीव स्मिथ के साथ दूसरे विकेट के लिए 130 रन जोड़े, जो इस प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है।

युवा स्पिनर रवि बिश्नोई द्वारा पांचवें ओवर में मैथ्यू शॉर्ट (13) को पवेलियन भेजने के बाद इंगलिस ने स्मिथ को बीच में शामिल कर लिया, जब ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 31/1 था। इंगलिस ने पावर-हिटिंग में मास्टरक्लास देते हुए गेंद को घुमाया, स्लॉग किया, हीव किया और गेंद को स्टेडियम के सभी कोनों में उछाला और 29 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया।

इसके विपरीत, स्मिथ ने धैर्यपूर्ण पारी खेलते हुए 41 गेंदों में 52 रन बनाए और कुल आठ चौके लगाए।

उन्होंने 16वें ओवर में ऑस्ट्रेलियाई स्कोर को 161 रन तक पहुंचा दिया, उसके बाद स्मिथ आउट हो गए।

लेकिन अंत में, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन और रिंकू सिंह ने यह सुनिश्चित किया कि भारत टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे अधिक रन का लक्ष्य हासिल करने में सफल रहे।

भारत का अगला मुकाबला रविवार (26 नवंबर) को तिरुवनंतपुरम में दूसरे टी20 मैच में ऑस्ट्रेलिया से होगा।

संक्षिप्त स्कोर :
ऑस्ट्रेलिया 20 ओवर में 208/3 (जोश इंगलिस 110, स्टीव स्मिथ 52, रवि बिश्‍नोई 1-54, प्रसिद्ध कृष्णा 1-50) भारत से 20 ओवर में 209/8 से हार गया (सूर्यकुमार यादव 80, इशान किशन 58, रिंकू सिंह 22, तनवीर संघा 2-42) दो विकेट से।

आईएएनएस
विशाखापत्तनम


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment