ICC World Cup 2023: इन भारतीय क्रिकेटरों को शायद न मिल पाए अगला वर्ल्ड कप खेलने का मौका!

Last Updated 22 Nov 2023 11:42:07 AM IST

लगातार 10 सफल जीत के बाद टीम इंडिया का अभियान आईसीसी पुरुष वनडे विश्व कप 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार के साथ समाप्त हुआ।


रोहित शर्मा एंड कंपनी 50 ओवरों में 240 के निचले स्कोर के बाद नरेंद्र मोदी स्टेडियम में अपने तीसरे पुरुष एकदिवसीय विश्व कप खिताब से चूक गई। अनुशासित गेंदबाजी प्रदर्शन के बाद ट्रैविस हेड के सनसनीखेज शतक ने ऑस्ट्रेलिया को पहले से अजेय मेन इन ब्लू को छह विकेट से आसानी से हराने में मदद की।

इस जीत के साथ, ऑस्ट्रेलियाई टीम ने रिकॉर्ड छठा विश्व कप खिताब हासिल किया।

हालाँकि, कुछ खिलाड़ियों की उम्र और फिटनेस को लेकर चिंताएँ हैं, 2023 विश्व कप संस्करण कई भारतीय खिलाड़ियों के लिए आखिरी भी हो सकता है।

अगला एकदिवसीय विश्व कप 2027 में दक्षिण अफ्रीका में खेला जाएगा और मौजूदा टीम में कई खिलाड़ी अब 30 साल की उम्र पार कर चुके हैं और हो सकता है कि इस प्रतिष्ठित आईसीसी आयोजन के अगले संस्करण के आने तक वे मौजूद न हों।

यहां उन पांच भारतीय खिलाड़ियों पर एक नजर है जो शायद विश्व कप के अगले संस्करण में शामिल नहीं होंगे।

रोहित शर्मा
: 2023 विश्व कप में बल्ले से सफल अभियान के बाद, रोहित शर्मा अपने कैबिनेट में विश्व कप ट्रॉफी के बिना अपने सुशोभित करियर का अंत कर सकते हैं। 2011 विश्व कप में खेलने का मौका चूकने के बाद, रोहित ने टीम की कप्तानी की और रोमांचक शुरुआत प्रदान करके भारतीय बल्लेबाजी के परिदृश्य को पूरी तरह से बदल दिया।

उन्होंने 54.27 की औसत और 125.94 की शानदार स्ट्राइक रेट से 597 रन (एकल संस्करण में एक कप्तान द्वारा सर्वाधिक) बनाए। हालाँकि, रोहित, जो 36 के मुकाबले 37 के करीब हैं, की उम्र लगातार बढ़ रही है।

रविचंद्रन अश्विन : रविचंद्रन अश्विन, जिन्हें बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल के चोट के कारण बाहर होने के बाद भारतीय वनडे विश्व कप 2023 टीम में शामिल किया गया था। अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला ही मैच खेला और 34 रन देकर एक विकेट लिया।

अश्विन 37 साल के हैं, और यह कहना बिल्कुल सुरक्षित है कि वह 2027 विश्व कप से पहले संन्यास लेने वाले पहले व्यक्ति हो सकते हैं। इस बार शायद उन्हें हमेशा के लिए वनडे टीम से भी बाहर किए जाने की संभावना है।

अश्विन 2011 विश्व कप विजेता भारतीय टीम का भी हिस्सा थे।

मोहम्मद शमी :
मोहम्मद शमी ने अपनी गेंदबाजी के दम पर भारतीय टीम को अकेले अपने कंधे पर उठाया। उन्होंने टूर्नामेंट को अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में समाप्त किया और कई रिकॉर्ड तोड़े।

वह विश्व कप मंच पर भारत के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बने और उनके पास भारत के लिए शानदार आंकड़े थे।

वह 37 साल के हो जाएंगे और एक तेज गेंदबाज होने के नाते उनके लिए अगले विश्व कप तक आगे बढ़ना बहुत मुश्किल होगा और हो सकता है कि हम उन्हें उस समय तक आसपास न देख पाएं।

विराट कोहली : विराट कोहली को 95.62 की औसत से तीन शतक और छह अर्धशतकों के साथ शानदार 765 रन बनाने के लिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार दिया गया, जिससे कई युवा क्रिकेटरों का स्तर ऊंचा हो गया। उन्होंने महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

हालाँकि, 35 वर्षीय खिलाड़ी वनडे विश्व कप के अगले संस्करण में शामिल नहीं हो पाएंगे क्योंकि उन्होंने इस टूर्नामेंट में अपना सब कुछ झोंक दिया है।

हालाँकि उनकी फिटनेस शानदार है, लेकिन वह जितना क्रिकेट खेलते हैं, उनके लिए 2027 तक प्रासंगिक बने रहना कठिन होगा।

रवीन्द्र जड़ेजा : रवींद्र जडेजा जिनका 2023 विश्व कप अभियान बल्ले और गेंद दोनों से सफल रहा था और वह अगले 2027 विश्व कप में भी शामिल नहीं हो सकते हैं।

विश्व कप 2023 में अपना अभियान समाप्त करने के लिए जडेजा ने 16 विकेट लिए और बल्ले से 120 रन बनाए।

34 साल की उम्र में, उनकी फिटनेस के बारे में कोई संदेह नहीं है, लेकिन भारतीय टीम में आने के लिए तैयार युवाओं को देखते हुए, जडेजा को विश्व कप के अगले संस्करण में अपने लिए जगह नहीं मिल सकती है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment