INDvsAUS World Cup Final: वर्ल्ड कप 2023 ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, 12 लाख से ज्यादा दर्शकों ने स्टेडियम में देखा मैच

Last Updated 21 Nov 2023 01:15:38 PM IST

वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में भारत को हराकर ऑस्ट्रेलिया विश्व विजेता बना और वनडे क्रिकेट के इतिहास में छठी बार विश्व कप पर कब्जा कर लिया।


हालांकि आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 ने अब तक के सबसे अधिक दर्शकों वाला आईसीसी आयोजन बनकर इतिहास रच दिया है, जब 1,205,307 प्रशंसक सबसे बड़े क्रिकेट विश्व कप को देखने के लिए टर्नस्टाइल से गुजरे और ऑस्ट्रेलिया ने उल्लेखनीय छठा खिताब जीता।

छह मैच बचे थे और रविवार को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खचाखच भरी भीड़ के सामने विश्व कप के समापन के साथ ही दर्शकों की संख्या पहले ही दस लाख के आंकड़े को पार कर चुकी थी और गति भी बढ़ती जा रही थी।

यह आयोजन 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक चला और प्रशंसकों को कार्रवाई के केंद्र में रखने का वादा किया गया, जिसमें पुरुष क्रिकेट विश्व कप के उद्घाटन मैच के लिए सबसे बड़ी उपस्थिति दर्ज की गई, जब इंग्लैंड ने 2019 के फाइनल की पुनरावृत्ति में न्यूजीलैंड का सामना किया, जिसके बाद सबसे अधिक उपस्थिति उस मैच में दर्ज की गई जब आईसीसी विश्व कप के इतिहास में पाकिस्तान के खिलाफ भारत के मैच में 14 अक्टूबर को प्रशंसकों का हुजूम उमड़ पड़ा था।

12.5 लाख से अधिक प्रशंसकों का आंकड़ा क्रिकेट के इतिहास में एक नया मानदंड है, जो किसी भी अन्य आईसीसी आयोजन की उपस्थिति के आंकड़े से कहीं अधिक है। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में आयोजित आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2015 में 1,016,420 दर्शक आए थे, जबकि इंग्लैंड और वेल्स में 2019 संस्करण में 752,000 प्रशंसक आए थे।

भारत में आयोजित पुरुष क्रिकेट विश्व कप के 13वें संस्करण ने इन आंकड़ों को पीछे छोड़ दिया है और साथ ही कई प्रसारण और डिजिटल दर्शकों के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं, जो खेल की वैश्विक पहुंच और लगातार बढ़ती लोकप्रियता को साबित करता है।

आईसीसी के इवेंट प्रमुख क्रिस टेटली ने कहा, "आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 एक बड़ी सफलता रही है, जिसने खेल के सर्वोत्तम पहलुओं को प्रदर्शित किया और दुनिया भर के करोड़ों प्रशंसकों के दिलों पर कब्जा कर लिया। चौंका देने वाली उपस्थिति क्रिकेट की अपील और एकदिवसीय प्रारूप के रोमांच को दर्शाती है। यह एक ऐसा आयोजन रहा है जिसने न केवल मनोरंजन किया है बल्कि खेल के जश्न में विश्व स्तर पर क्रिकेट प्रशंसकों को एकजुट भी किया है।

“आईसीसी कार्यक्रम हमारे खेल को आगे बढ़ाने और दुनिया भर के प्रशंसकों और खिलाड़ियों की अगली पीढ़ी को प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हम उन सभी प्रशंसकों को धन्यवाद देना चाहते हैं जिन्होंने आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 को इतनी शानदार सफलता दिलाने में योगदान दिया,और भविष्य के आईसीसी आयोजनों में सभी के लिए और अधिक रोमांचक अनुभव साझा करने के लिए तत्पर हैं।

आईएएनएस
अहमदाबाद


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment