ODI World Cup : ICC ने पाकिस्तान से भारत टीम भेजने का मांगा आश्वासन

Last Updated 01 Jun 2023 09:33:26 AM IST

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के अध्यक्ष और सीईओ यह आश्वासन पाने के लिए अभी लाहौर (Lahore) में हैं कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) इस साल भारत (India) में होने वाले वनडे विश्व कप (ODI World Cup) में अपने मैचों के लिए हाइब्रिड मॉडल (Hybrid Model) लागू करने पर जोर नहीं देगा।


ODI World Cup : ICC ने पाकिस्तान से भारत टीम भेजने का मांगा आश्वासन

सूत्रों ने पुष्टि की कि आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले (ICC President Greg Barclay) और सीईओ ज्योफ एलार्डिस (CEO Geoff Allardyce) विशेषकर इसलिए लाहौर पहुंचे हैं ताकि वह अक्टूबर-नवम्बर में होने वाले वनडे विश्व कप में पाकिस्तान (Pakistan) की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए आश्वासन हासिल कर सकें।

पीसीबी के प्रमुख नजम सेठी (PCB chief Najam Sethi) ने स्पष्ट किया है कि अगर भारतीय टीम एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगी तो फिर उनकी टीम भी विश्व कप के लिए भारत नहीं जाएगी। इसके बाद ही आईसीसी के शीर्ष पदाधिकारी पाकिस्तान दौरे पर आए हैं।

सूत्रों ने कहा, ‘आईसीसी और विश्व कप का मेजबान बीसीसीआई नजम सेठी के हाइब्रिड मॉडल को लेकर चिंतित हैं।’

उन्होंने कहा, ‘सेठी ने हाइब्रिड मॉडल (Hybrid Model) का सुझाव हालांकि विश्वकप से पहले होने वाले एशिया कप (Asia Cup) के लिए दिया है लेकिन अधिकारी इस बात को लेकर चिंतित हैं कि अगर इस क्षेत्रीय प्रतियोगिता के लिए यह मॉडल स्वीकार कर लिया जाता है तो पीसीबी पाकिस्तान के भारत में खेलने के सवाल पर आईसीसी से विश्वकप में भी इस मॉडल को लागू करने के लिए कह सकता है।’

सेठी पहले ही संकेत दे चुके हैं कि यदि पाकिस्तान सरकार सुरक्षा कारणों से टीम को भारत भेजने की अनुमति नहीं देती है तो पीसीबी ऐसी स्थिति में आईसीसी से पाकिस्तान के मैच तटस्थ स्थान पर करवाने के लिए कहेगा।

सूत्रों ने कहा, ‘स्वाभाविक है कि आईसीसी और बीसीसीआई इस तरह की स्थिति नहीं चाहते क्योंकि इससे भारत-पाकिस्तान मैच और यहां तक कि टूर्नामेंट की सफलता भी प्रभावित होगी।’

एक सूत्र ने कहा कि यही वजह है कि बीसीसीआई के सचिव जय शाह एशिया कप के लिए हाइब्रिड मॉडल को स्वीकार नहीं कर रहे हैं जिसके तहत तीन या चार मैचों का आयोजन पाकिस्तान में और बाकी मैचों का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात या श्रीलंका में होगा।

पाकिस्तान एशिया कप का मेजबान है और सेठी लगातार दोहरा रहे हैं कि अगर टूर्नामेंट का आयोजन पाकिस्तान की बजाय तटस्थ स्थल पर किया जाता है तो उनकी टीम प्रतियोगिता में भाग नहीं लेगी।   

भाषा
कराची


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment