न्यूजीलैंड की पाक पर रोमांचक जीत, बना नंबर वन

Last Updated 31 Dec 2020 12:53:13 AM IST

न्यूजीलैंड ने 4.3 ओवर शेष रहते पाकिस्तान के संघर्ष पर काबू पा लिया और पहला टेस्ट बुधवार को 101 रन से जीतकर दो टेस्ट की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।


मैन ऑफ द मैच न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन।

न्यूजीलैंड इस जीत के साथ आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर पहुंच गया है। पाकिस्तान ने 373 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए तीन विकेट पर 71 रन के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया और दिन की समाप्ति से मात्र 4.3 ओवर पहले उसकी पारी 271 रन पर सिमटी।
न्यूजीलैंड को पाकिस्तान की पारी समेटने में अंत तक संघर्ष करना पड़ा। फवाद आलम ने एकतरफा संघर्ष करते हुए 102 रन बनाए जबकि मिशेल सेंटनर ने आखिरी बल्लेबाज नसीम शाह को अपनी ही गेंद पर लपक कर पाकिस्तान की पारी का 123.3 ओवर में समापन किया। न्यूजीलैंड इस जीत के साथ आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर पहुंच गया है। न्यूजीलैंड के अब 117 अंक हो गए हैं। न्यूजीलैंड के इससे पहले आस्ट्रेलिया के बराबर 116 अंक थे लेकिन दशमलव के बाद की गणना में आस्ट्रेलिया पहले और न्यूजीलैंड दूसरे स्थान पर था। आस्ट्रेलिया को मेलबर्न में बॉ¨क्सग डे टेस्ट में भारत से हार का सामना करना पड़ा जबकि न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को 101 रन से हराया जिसका उसे रैंकिंग फायदा मिला और वह पहले स्थान पर पहुंच गया।

न्यूजीलैंड के पहली पारी के 431 रन के विशाल स्कोर के जवाब में पाकिस्तान की पहली पारी 239 रन पर सिमट गई थी। न्यूजीलैंड ने चौथे दिन अपनी दूसरी पारी पांच विकेट पर 180 रन पर घोषित की और पाकिस्तान के सामने 373 रन का मुश्किल लक्ष्य रखा। पाकिस्तान ने आखिरी दिन हार टालने का भरपूर प्रयास किया लेकिन अंतिम ओवरों में उसका संघर्ष टूट गया। न्यूजीलैंड की पहली पारी में शानदार शतक बनाने वाले कप्तान केन विलियमस को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। सीरीज का दूसरा टेस्ट तीन जनवरी से क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा।
पाकिस्तान को मैच ड्रा कराने के लिए पूरा दिन निकालना था और उसने मैच बचाने का सराहनीय प्रयास भी किया। पाकिस्तान की आखिरी जोड़ी शाहीन आफरीदी और नसीम शाह ने 7.5 ओवर तक संघर्ष भी किया लेकिन सेंटनर ने इस आखिरी जोड़ी को तोड़कर कीवी खिलाड़ियों को जश्न मनाने का मौका दे दिया।

 

वार्ता
माउंट मौंगानुई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment