मेलबर्न में टीम से जुड़े रोहित

Last Updated 31 Dec 2020 12:51:35 AM IST

स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा सिडनी में दो सप्ताह तक पृथकवास पर रहने के बाद बुधवार को यहां भारतीय टीम से जुड़ गए जिससे दूसरे टेस्ट मैच में आठ विकेट से जीत दर्ज करके आत्मविश्वास से ओतप्रोत टीम को मजबूती मिली है।




मेलबर्न में टीम से जुड़े रोहित

एडिलेड में पहले टेस्ट मैच में अपने न्यूनतम स्कोर 36 रन पर आउट होने के बाद भारतीय टीम ने मेलबर्न में शानदार वापसी करके चार मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर की। अब रोहित की वापसी से टीम को मजबूती मिलेगी।
बीसीसीआई ने एक वीडियो पोस्ट किया है जिसमें मुख्य कोच रवि शास्त्री इस सलामी बल्लेबाज से पूछ रहे हैं, ‘पृथकवास के दिन कैसे गुजरे दोस्त।’ इस पर रोहित ने कहा कि वह अधिक युवा महसूस कर रहे हैं। रोहित को चेतेश्वर पुजारा, उमेश यादव, रिद्धिमान साहा, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद सिराज और बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ से मिलते हुए दिखाया गया है। शास्त्री ने दूसरे मैच के समाप्त होने के बाद कहा था कि रोहित को सिडनी में सात जनवरी से शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट मैच के लिए टीम में शामिल करने से पहले उनकी फिटनेस पर गौर किया जाएगा।
बीसीसीआई ने 11 दिसम्बर को घोषणा की थी कि इस सलामी बल्लेबाज ने बेंगलुरू में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में फिटनेस परीक्षण पास कर लिया है जिससे उनका चार टेस्ट मैचों की सीरीज में खेलने का रास्ता साफ हुआ था। रोहित आईपीएल के दौरान चोटिल हो गए थे। उनकी जांघ की मांसपेशियों में ¨खचाव आ गया था। इस कारण वह सीमित ओवरों की सीरीज और पहले दो टेस्ट मैचों में नहीं खेल पाए।

मेलबर्न टेस्ट में पांच गेंदबाजों को लेकर उतरने की भारत की रणनीति कारगर रही लेकिन सिडनी में अगले टेस्ट में अजिंक्या रहाणे की टीम के सामने चयन की दुविधा होगी खासकर रोहित शर्मा की वापसी के बाद पारी की शुरुआत को लेकर कठिन फैसला लेना होगा। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछले साल घरेलू सीरीज में सलामी बल्लेबाज के तौर पर रोहित काफी कामयाब रहे थे लेकिन अभ्यास के अभाव और मौजूदा हालात में उनका शीषर्क्रम में खेलना संदिग्ध लग रहा है।
मुख्य कोच रवि शास्त्री ने मेलबर्न में आठ विकेट से मिली जीत के बाद कहा था, ‘हम उससे बात करेंगे और देखेंगे कि शारीरिक तौर पर क्या स्थिति है क्योंकि वह दो हफ्ते से पृथकवास पर है। यह भी देखना होगा कि वह कैसा महसूस कर रहा है।’ रोहित बुधवार को मेलबर्न पहुंच गए। शुभमन गिल ने अपने पहले टेस्ट में प्रभावित किया लिहाजा रोहित की वापसी पर मयंक अग्रवाल या हनुमा विहारी में से एक को बाहर होना पड़ेगा। मयंक इस सीरीज में लगातार खराब फॉर्म में हैं और एक ही बार दोहरे अंक तक पहुंच सके हैं। वह उतने मजबूत बल्लेबाज नजर नहीं आए जैसे 2018 के दौरे पर थे। वैसे उन्हें बाहर करने का फैसला काफी कठिन होगा।
इस साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट बतौर सलामी बल्लेबाज रोहित की असल परीक्षा होती लेकिन वह चोटिल हो गए थे। वह इस बार भी चोट से उबरकर लौट रहे हैं और आखिरी मैच उन्होंने 10 नवम्बर को आईपीएल फाइनल खेला था। आस्ट्रेलिया में बल्लेबाजी की चुनौती काफी कठिन होगी चूंकि वह पारी का आगाज करते हैं। चयन समिति के पूर्व प्रमुख एमएसके प्रसाद का मानना है कि रोहित की वापसी पर मयंक या विहारी को हटाना ही विकल्प होगा।
उन्होंने कहा, ‘मयंक या विहारी में से एक को बाहर जाना होगा। मयंक को बाहर करना कठिन है क्योंकि उसने पिछले 18 महीने में शतक और दोहरे शतक बनाए हैं। रोहित लंबे ब्रेक के बाद पारी का आगाज करेंगे या नहीं, यह भी देखना होगा। हो सकता है कि वह मध्यक्रम में उतरना चाहें।’ भारत के पूर्व मुख्य चयनकर्ता दिलीप वेंगसरकर ने कहा कि विहारी और मयंक दोनों को बाहर करके रोहित और केएल राहुल को उतारा जा सकता है। उन्होंने कहा, ‘शुभमन ने काफी प्रभावित किया है। उसके पास कौशल और स्थिरता दोनों है। मयंक की जगह मैं राहुल को और विहारी की जगह रोहित को लेना चाहूंगा।’ उन्होंने कहा, ‘मैं रोहित को चौथे या पांचवें नंबर पर देखना चाहूंगा। राहुल लय में है और काफी समय से आस्ट्रेलिया में है। मयंक अच्छा खिलाड़ी है लेकिन अभी आत्मविश्वास की कमी से जूझ रहा है। रहाणे भी लय में है और भारतीय टीम मजबूत लग रही है।’

भाषा
मेलबर्न


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment