750 विकेट लेने वाले दिग्गज स्पिनर राजिंदर गोयल का निधन

Last Updated 22 Jun 2020 12:37:30 AM IST

प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 750 विकेट लेने वाले पूर्व लेफ्ट आर्म स्पिनर राजिंदर गोयल का उम्र संबंधी बीमारियों के कारण रविवार को निधन हो गया। वह 77 वर्ष के थे।


पूर्व लेफ्ट आर्म स्पिनर राजिंदर गोयल (File photo)

गोयल के परिवार में पत्नी और पुा नितिन गोयल हैं। उनका निधन रविवार को रात करीब साढ़े आठ बजे रोहतक में अपने निवास पर हुआ। वह पिछले एक-दो साल से बीमार चल रहे थे।
हरियाणा के नरवाना में 20 सितम्बर 1942 को जन्मे गोयल अपने प्रथम श्रेणी करियर में पटियाला, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली तथा उत्तर क्षेा की तरफ से खेले और उन्होंने 157 मैचों में 18.58 के औसत से 750 विकेट लिए। गोयल ने पारी में पांच विकेट 59 बार और मैच में 10 विकेट 18 बार लिए। उनके नाम रणजी ट्रॉफी में सर्वाधिक 637 विकेट लेने का रिकॉर्ड है।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के पूर्व अध्यक्ष रणबीर सिंह महेंद्रा ने गोयल के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। गोयल देश के सर्वश्रेष्ठ बाएं हाथ के स्पिनरों में शुमार थे लेकिन वह ऐसे समय क्रिकेट खेल रहे थे जब भारतीय टीम में बाएं हाथ के स्पिनर बिशन सिंह बेदी का सिक्का चलता था। बेदी के भारतीय टीम में रहने के कारण ही गोयल कभी भारत की तरफ से नहीं खेल पाए।
बेदी ने गोयल को बीसीसीआई पुरस्कार समारोह में सीके नायुडू जीवनपर्यंत उपलब्धि सम्मान प्रदान किया था। वह 44 साल तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेले। उन्होंने प्रथम श्रेणी में अपना पदार्पण पटियाला की तरफ से खेलते हुए 23 दिसम्बर 1958 को सर्विसेस के खिलाफ किया था। उनका आखिरी प्रथम श्रेणी मैच हरियाणा की तरफ से खेलते हुए नौ मार्च 1985 को बॉम्बे के खिलाफ था।

वार्ता
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment