सीरीज पर कब्जा करने उतरेगा भारत

Last Updated 08 Dec 2019 06:01:12 AM IST

कप्तान विराट कोहली की बेहतरीन पारी से पहला टी-20 मुकाबला आसानी से छह विकेट से जीतने वाली टीम इंडिया वेस्ट इंडीज के खिलाफ रविवार को यहां स्पोर्ट्स हब स्टेडियम में होने वाले दूसरे टी-20 मैच में सीरीज कब्जाने उतरेगी।




तिरुवनंतपुरम : दूसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए एयरपोर्ट पहुंचे रोहित शर्मा।

भारत ने इससे पहले बांग्लादेश से तीन मैचों की टी-20 सीरीज 2-1 से जीती थी। भारत वेस्ट इंडीज के खिलाफ टी-20 में लगातार सात मैच जीत चुका है और बांग्लादेश के खिलाफ लगातार आठ टी-20 मैच जीतने के अपने रिकॉर्ड की बराबरी करने की दहलीज पर है। हैदराबाद में कल खेला गया पहला मुकाबला भारत ने अपने कप्तान विराट कोहली की नाबाद 94 रन की सर्वश्रेष्ठ पारी और ओपनर लोकेश राहुल (62) के बेहतरीन अर्धशतक से एकतरफा बना दिया था। भारत की लक्ष्य का पीछा करते हुए यह सबसे बड़ी जीत थी।

वेस्ट इंडीज ने जब 20 ओवर में पांच विकेट पर 207 रन का मजबूत स्कोर बनाया तो एक बार लग रहा था कि भारत के सामने इतने बड़े लक्ष्य के सामने परेशानी आ सकती है लेकिन कोहली की विराट पारी ने इस लक्ष्य को बौना साबित कर दिया। विराट ने मा 50 गेंदों में छह चौकों और छह छक्कों की मदद से नाबाद 94 रन की अपनी सर्वश्रेष्ठ और मैच विजयी पारी खेली। भारत ने अपने कप्तान की विराट पारी से 18.4 ओवर में चार विकेट पर 209 रन बनाकर आठ गेंद पहले ही मैच समाप्त कर दिया।

भारतीय टीम दूसरे मैच में भी इस लय को बरकरार रखते हुए सीरीज अपने नाम करना चाहेगी। भारत के लिए पहले मुकाबले में विराट की फॉर्म के साथ ओपनर लोकेश राहुल का तेज तर्रार अर्धशतक अच्छी बात रही और शीर्ष क्रम ने मैच का निपटारा कर दिया। पहले मैच की हार के बाद विश्व चैंपियन विंडीज को दूसरे मैच में वापसी करनी होगी ताकि सीरीज का रोमांच बना रहे और मुंबई में तीसरे मैच में जाकर सीरीज का फैसला हो। वेस्ट इंडीज की टीम दूसरे मुकाबले के लिए इस तथ्य से अपना मनोबल ऊंचा कर सकती है कि उसके बल्लेबाजों ने हैदराबाद में शानदार प्रदर्शन किया। शिमरॉन हेत्माएर (56) के बेहतरीन अर्धशतक बनाया जबकि ओपनर एविन लुइस ने 40 और कप्तान कीरोन पोलार्ड ने 37 रन की आतिशी पारियां खेलीं। हेत्माएर ने 41 गेंदों पर 56 रन की पारी में दो चौके और चार छक्के लगाए। लुइस ने 17 गेंदों में तीन चौकों और चार छक्कों की मदद से 40 रन ठोक डाले।

पोलार्ड ने 19 गेंदों पर 37 रन में एक चौका और चार छक्के उड़ाए। ब्रेंडन किंग ने 23 गेंदों पर 31 रन में तीन चौके और एक छक्का मारा। आलराउंडर जैसन होल्डर ने नौ गेंदों पर नाबाद 24 रन में एक चौका और दो छक्के लगाए। टी-20 के लिहाज से 207 रन का स्कोर एक मजबूत स्कोर था लेकिन कैरेबियाई गेंदबाज इसका बचाव नहीं कर पाए। वेस्ट इंडीज के गेंदबाजों ने काफी दिशाविहीन गेंदबाजी की और 14 वाइड सहित 23 अतिरिक्त रन लुटाये जो इस फॉम्रेट के लिहाज से काफी ज्यादा हैं। केसरिक विलियम्स ने इस मैच में 3.4 ओवर में 60 रन लुटाये और टी-20 में विंडीज के सबसे महंगे गेंदबाज बन गए।

कप्तान पोलार्ड को देखना होगा कि यदि उनके गेंदबाज यदि इस तरह की गेंदबाजी करते हैं तो उनके लिए जीतना मुश्किल हो जाएगा। दूसरी तरफ भारत के लिए इस आसान जीत में चिंता की बात उसका खराब क्षेत्ररक्षण है। भारत ने मैच में कई कैच टपकाये। भारत यह मैच जीत गया वरना इस बात पर चर्चा छिड़ जाती कि भारत ने कैच टपका कर मैच गंवा दिया। विराट को देखना होगा कि हैदराबाद की गलती तिरुवनंतपुरम में न दोहराई जाए। स्पोट्र्स हब स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के अनुकूल मानी जाती है। यह मैदान भारत के लिए भाग्यशाली है जहां उसने अपने दोनों मैच जीते हैं जिसमें वेस्ट इंडीज के खिलाफ पिछले साल का वनडे भी शामिल है। स्थानीय प्रशंसक इस मुकाबले में अपने स्टार खिलाड़ी संजू सैमसन को खेलते देखना चाहेंगे जिन्हे चोटिल ओपनर शिखर धवन की जगह टीम में शामिल किया गया है।

वार्ता
तिरुवनंतपुरम


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment