ब्रेथवेट के चमत्कारिक शतक के बावजूद विंडीज हारा, न्यूजीलैंड की पांचवीं जीत

Last Updated 23 Jun 2019 03:24:29 AM IST

कालरेस ब्रेथवेट (101) के चमत्कारिक शतक के बावजूद वेस्ट इंडीज को न्यूजीलैंड के हाथों आईसीसी विश्व कप के सबसे रोमांचक मुकाबले में शनिवार को मात्र पांच रन से हार का सामना करना पड़ा जिससे उसकी उम्मीदें लगभग धूमिल हो गयी हैं।


कालरेस ब्रेथवेट (फाइल फोटो)

न्यूजीलैंड ने कप्तान केन विलियम्सन (148) के सर्वश्रेष्ठ शतक से खराब शुरुआत से उबरते हुए 50 ओवर में 8 विकेट पर 291 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया और विंडीज को 49 ओवर में 286 रन पर थामकर छह मैचों में अपनी पांचवीं जीत दर्ज करने के साथ सेमीफाइनल के लिए अपना दावा मजबूत कर लिया। न्यूजीलैंड के अब 11 अंक हो गए हैं और वह अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर पहुंच गया है।
ब्रेथवेट ने मात्र 82 गेंदों पर नौ चौकों और पांच चौकों की मदद से 101 रन की जबरदस्त पारी खेली लेकिन 49वें ओवर की आखिरी गेंद पर उनके आउट होने से विंडीज को दिल तोड़ने वाली हर का सामना करना पड़ा।
विंडीज को छह मैचों में चौथी हार का सामना करना पड़ा और इस हार के साथ उसकी उम्मीदें लगभग टूट गयी हैं। विंडीज के सिर्फ तीन अंक हैं और उसके तीन मैच बाकी हैं।
लक्ष्य का पीछा करते हुए क्रिस गेल और शिमरॉन हेत्माएर ने तीसरे विकेट के लिए 122 रन की साझेदारी की लेकिन इस साझेदारी के टूटते ही विंडीज ने 22 रन के अंतराल में पांच विकेट गंवा दिए। गेल 84 गेंदों में आठ चौकों और छह छक्कों की मदद से 87 रन बनाकर पांचवें विकेट के रूप में आउट हुए जबकि हेत्माएर ने 45 गेंदों पर 54 रन में आठ चौके और एक छक्का लगाया।

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने पहले सात में से चार विकेट निकाले। कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने गेल का कीमती विकेट लिया। सात विकेट गिर जाने के बाद कालरेस ब्रेथवेट ने मोर्चा संभाला और केमार रोच के साथ आठवें विकेट के लिए 47 और शेल्डन कॉट्रेल के साथ नौंवें विकेट के लिए 34 रन जोड़कर मैच में रोमांच बनाये रखा। रोच ने 14 और कॉट्रेल ने 15 रन बनाये।
ब्रेथवेट जमे हुए थे और रन बनाने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे थे। उनका अर्धशतक पूरा हो चुका था। विलियम्सन ब्रेथवेट को आउट करने के लिए हरसंभव कोशिश कर रहे थे लेकिन ब्रेथवेट ने आखिरी 18 गेंदों पर 33 रन का आंकड़ा ला दिया।
ब्रेथवेट ने 76 रन पर पहुंचते ही अपना सर्वश्रेष्ठ वनडे  स्कोर बना दिया। ब्रेथवेट ने 48वें ओवर में मैट हेनरी पर लगातार दो छक्के मारकर कीवियों के माथे पर पसीना ला दिया। उन्होंने चौथी गेंद पर छक्का जड़ दिया। लगातार तीन छक्के लग चुके थे। अगली गेंद पर चौका पड़ा। उन्होंने एक रन लेकर स्ट्राइक अपने पास रखी। इस ओवर में 25 रन पड़े और विंडीज को अब चाहिए थे आठ रन।
ब्रेथवेट ने 49वें ओवर की चौथी गेंद पर दो रन लेकर अपना पहला वनडे शतक पूरा कर लिया। लेकिन इस ओवर की आखिरी गेंद पर ब्रेथवेट आउट हो गए और न्यूजीलैंड ने पांच रन से दिल थाम लेने वाली रोमांचक जीत हासिल कर ली। बोल्ट ने चार और लोकी फज्ञरुसन ने तीन विकेट लिए जबकि ब्रेथवेट का सबसे महत्वपूर्ण विकेट जेम्स नीशम ने लिया।

इससे पहले विलियम्सन ने अपना 13वां वनडे शतक और उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया। इससे पहले उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 145 रन था। कीवी कप्तान का विश्व कप में यह लगातार दूसरा शतक है। उन्होंने पिछले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 106 रन की मैच विजयी पारी खेली थी। विलियम्सन ने 154 गेंदों में 14 चौकों और एक छक्के की मदद से 148 रन बनाये।
विंडीज ने टॉस जीतकर पहले क्षेारक्षण करने का फैसला किया। न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही और उसने पहले ही ओवर में दो विकेट गंवा दिया। शेल्डन कॉट्रेल ने पहली ही गेंद पर मार्टिन गुप्तिल को पगबाधा कर दिया। अम्पायर ने पहले नॉटआउट का फैसला दिया लेकिन विंडीज के डीआरएस लेने के बाद अम्पायर को अपना फैसला बदलना पड़ गया। कॉट्रेल ने इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर कॉलिन मुनरो को बोल्ड कर दिया।
दोनों ओपनर खाता नहीं खोल सके। इसके बाद कप्तान विलियम्सन और अनुभवी रॉस टेलर ने तीसरे विकेट के लिए 160 रन की साझेदारी कर न्यूजीलैंड को मुकाबले में वापस ला दिया। ऑफ स्पिनर क्रिस गेल ने टेलर को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। टेलर ने 95 गेंदों में सात चौकों की मदद से 69 रन बनाये।
टेलर का विकेट 167 के स्कोर पर गिरा जबकि टॉम लाथम 16 गेंदों में 12 रन बनाने के बाद कॉट्रेल को रिटर्न कैच थमा बैठे। लाथम का विकेट 210 के स्कोर पर गिरा। विलियम्सन ने लाथम के साथ चौथे विकेट के लिए 43 रन जोड़े। विलियम्सन ने इसके बाद जेम्स नीशम के साथ पांचवें विकेट के लिए 41 रन जोड़े। विलियम्सन को भी कॉट्रेल ने आउट किया और अपना चौथा विकेट लिया।
कॉट्रेल ने कॉलिन डी ग्रैंडहोम को अपने थ्रो से रन आउट भी किया। ग्रैंड होम ने छह गेंदों में 16 रन बनाये और अपनी पारी में एक चौका और एक छक्का लगाया। नीशम ने 23 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से 28 रन बनाकर न्यूजीलैंड को 291 तक पहुंचा दिया। कालरेस ब्रेथवेट ने पारी की आखिरी दो गेंदों पर मिशेल सेंटनर और नीशम के विकेट लिए। सेंटनर ने 10 रन बनाये।
विंडीज की तरफ से कॉट्रेल ने 10 ओवर में 56 रन देकर चार विकेट, ब्रेथवेट ने 6 ओवर में 58 रन पर दो विकेट और गेल ने दो ओवर में आठ रन पर एक विकेट लिया।

वार्ता
मैनचेस्टर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment