राहुल देंगे रोहित शर्मा का साथ

Last Updated 13 Jun 2019 06:00:08 AM IST

चोटिल शिखर धवन की अनुपस्थिति में भारतीय टीम की वैकल्पिक व्यवस्था की गुरुवार को यहां होने वाले विश्व कप मैच में न्यूजीलैंड के दमदार आक्रमण के सामने कड़ी परीक्षा होगी लेकिन यह लगातार खराब चल रहे मौसम के रुख बदलने पर ही संभव हो पाएगा।


नॉटिंघम : न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले मैच की पूर्वसंध्या पर भारतीय कोच से रणनीति पर चर्चा करते कप्तान विराट कोहली। फोटो : एपी/प्रेट्र

इंग्लैंड में चल रही बेमौसम की बरसात का साया भारत और न्यूजीलैंड के मैच पर मंडरा रहा है और ऐसे में इसके ओवरों में कटौती संभव है। ऐसी स्थिति में खेल होने पर कीवी टीम का तेज गेंदबाजी आक्रमण भारत की सलामी जोड़ी के लिए मुश्किलें पैदा कर सकता है। धवन की अनुपस्थिति में रोहित शर्मा के साथ केएल राहुल पारी का आगाज करने के लिए उतर सकते हैं। धवन का बायें हाथ के अंगूठे में फ्रैक्चर के कारण अगले तीन मैचों में खेलना संदिग्ध है।

इससे विराट कोहली और रवि शास्त्री को दक्षिण अफ्रीका और आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो मैचों में अच्छे प्रदर्शन के बावजूद अपनी रणनीति में बदलाव करना होगा। रोहित और धवन ने मिलकर सलामी जोड़ी के रूप में 4681 रन बनाये हैं और ऐसे में टीम को बायें हाथ के बल्लेबाज की कमी खलेगी लेकिन उसके कुछ सकारात्मक पहलू भी हैं। इससे पहले भारत को यह पता करने का मौका मिलेगा कि उसका ‘प्लान बी’ कितना कारगर है।

राहुल के शीर्ष क्रम में आने का मतलब है कि विजय शंकर और दिनेश कार्तिक में से किसी को नंबर चार पर उतारा जाएगा। शंकर में आलराउंड क्षमता है तो कार्तिक अनुभवी हैं। काले घने बादल और नमी वाली परिस्थितियों को देखते हुए मोहम्मद शमी को भी कलाई के किसी स्पिनर के बदले अंतिम एकादश में रखा जा सकता है। अगर शंकर और कार्तिक दोनों को अंतिम एकादश में जगह मिलती है तो केदार जाधव को बाहर बैठना होगा। टीम में इस तरह के बदलाव के लिये इससे आदर्श समय नहीं हो सकता है।

टूर्नामेंट का अभी केवल दूसरा सप्ताह है तथा गुरुवार को उछाल वाले लेकिन बल्लेबाजी के लिए अनुकूल विकेट पर मैच होगा। इस तरह की परिस्थितियों में पारी का आगाज करना हालांकि आसान नहीं होगा लेकिन राहुल मौके का फायदा उठाने के लिए प्रतिबद्ध होंगे। अगर वह ट्रेंट बोल्ट के शुरुआती स्पेल को अच्छी तरह से खेल लेते हैं तो इससे आगामी मैचों के लिए भी उनका मनोबल बढ़ेगा।

भाषा
नॉटिंघम


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment