मुंबई जीत से शीर्ष पर, केकेआर बाहर, प्लेऑफ में हैदराबाद

Last Updated 06 May 2019 01:59:05 AM IST

लसिथ मलिंगा की अगुआई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन तथा कप्तान रोहित शर्मा के सधी हुई अर्धशतकीय पारी से मुंबई इंडियंस ने रविवार को कोलकाता नाइटराइडर्स को 23 गेंद शेष रहते हुए नौ विकेट से करारी शिकस्त देकर आईपीएल 2019 के लीग चरण में शीर्ष स्थान हासिल करके पहले क्वालीफायर में खेलने का हक पाया।


मुंबई : केकेआर के बल्लेबाज आंद्रे रसेल को आउट करने पर लसिथ मलिंगा (दाएं से तीसरे) को बधाई देते साथी खिलाड़ी।

मुंबई की जीत से सनराइजर्स हैदराबाद 12 अंक होने के बावजूद बेहतर रन गति के कारण प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने में सफल रहा जबकि दिल्ली कैपिटल्स 18 अंक हासिल करने पर भी तीसरे स्थान पर खिसक गया। केकेआर का हार के साथ ही इस सत्र का सफर खत्म हो गया।

केकेआर की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 133 रन ही बना पाई। मुंबई ने 16.1 ओवर में एक विकेट पर 134 रन बनाकर शान से अंकतालिका में पहला स्थान हासिल किया। रोहित ने 48 गेंदों पर नाबाद 55 रन बनाए जिसमें आठ चौके शामिल हैं।

उन्होंने ¨क्वटन डिकाक (23 गेंदों पर 30) के साथ पहले विकेट के लिए 46 और सूर्य कुमार यादव (27 गेंदों पर नाबाद 46) के साथ दूसरे विकेट के लिए 88 रन की अटूट साझेदारी की।

केकेआर को आंद्रे रसेल की नाकामी और रोबिन उथप्पा की धीमी बल्लेबाजी महंगी पड़ी। क्रिस लिन (29 गेंदों पर 41 रन) ने केकेआर को अच्छी शुरुआत दिलाई थी। उथप्पा ने तीन छक्कों की मदद से 40 रन बनाए लेकिन उन्होंने इसके लिए 47 गेंदें खेली। इन दोनों के अलावा नितीश राणा (13 गेंदों पर 26 रन) ही दोहरे अंकों में पहुंचे। इन दोनों टीमों के लिए यह मैच काफी महत्वपूर्ण था।

केकेआर को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए केवल जीत की जरूरत थी लेकिन हारने से उसने 12 अंकों के साथ अपने अभियान का अंत किया। सनराइजर्स और किंग्स इलेवन पंजाब के भी 12-12 अंक रहे लेकिन हैदराबाद की टीम बेहतर रन गति के आधार पर प्लेऑफ में पहुंच गई। आईपीएल में यह पहला अवसर है जबकि कोई टीम इतने कम अंक होने के बावजूद प्लेऑफ में पहुंची।

मुंबई जीत से शीर्ष दो में पहुंच गया और इस तरह से उसे फाइनल में पहुंचने के दो मौके मिलेंगे। चेन्नई सुपरकिंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के भी समान 18-18 अंक थे। चेन्नई और मुंबई बेहतर रन गति के कारण पहले दो स्थानों पर रहे। ये दोनों सात मई को चेन्नई में पहला क्वालीफायर खेलेंगे जबकि दिल्ली और हैदराबाद आठ मई को विशाखापट्टनम में एलिमिनेटर में भिड़ेंगे।

मुंबई की जीत में उसके गेंदबाजों ने अहम भूमिका निभाई। लसिथ मलिंगा ने 35 रन देकर तीन जबकि हार्दिक पंड्या ने 20 और जसप्रीत बुमराह ने 31 रन देकर दो-दो विकेट लिए। क्रुणाल पंड्या और मिशेल मैकलेनगन ने कसी हुई गेंदबाजी की। इसके बाद डिकाक ने पावरप्ले में 46 रन जोड़कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। शुरू में डिकाक ने रन बनाने का जिम्मा उठाया। उन्होंने संदीप वारियर पर छक्के से शुरुआत की और फिर रसेल पर लगातार दो छक्के लगाए। दिनेश कार्तिक ने लंबी दौड़ लगाकर उनकी पारी का अंत किया।

 

भाषा
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment