आईपीएल-12 : धवन, पंत ने दिल्ली को दिलाई जीत

Last Updated 13 Apr 2019 12:09:36 AM IST

दिल्ली कैपिटल्स ने अपने अनुभवी बल्लेबाज शिखर धवन (नाबाद 97) और युवा खिलाड़ी ऋषभ पंत (46) की बेहतरीन जुगलबंदी के दम पर इंडियन प्रीमियर लीग कोलकाता नाइट राइडर्स को ईडन गार्डन्स स्टेडियम में सात विकेट से मात दे इस सीजन की चौथी जीत दर्ज की।


धवन, पंत ने दिल्ली को दिलाई जीत

कोलकाता नाइट राइडर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण में शुभमन गिल (65) और आंद्रे रसेल की तेज पारियों के दम पर 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाए थे। दिल्ली ने यह लक्ष्य 18.5 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया।

यह दिल्ली की सात मैचों में चौथी जीत है। उसके अब आठ अंक हो गए हैं। अंकतालिका में वह अब छठे स्थान से आगे बढ़ते हुए चौथे स्थान पर आ गई है।

मजबूत लक्ष्य को हासिल करने के लिए दिल्ली को तेज शुरुआत की जरूरत थी। उसे वह तो मिली, लेकिन उसने दो विकेट शुरुआती छह ओवरों में ही खो दिए। सात गेंदों पर दो छक्के की मदद से 14 रन बनाने वाले पृथ्वी शॉ 32 के कुल स्कोर पर आउट हुए तो कप्तान श्रेयस अय्यर (6) 57 के कुल स्कोर पर आंद्रे रसेल की गेंद पर पवेलियन लौट लिए।

दूसरे छोर से हालांकि धवन ने तेजी से रन बनाने का सिलसिल जारी रखा। वहीं अय्यर के जाने के बाद क्रिज पर आए पंत ने धीमी शुरुआत की। 10 ओवरों में दिल्ली का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 88 रन था। यहां से पंत ने धीरे-धीरे अपने गियर बदलने शुरू किए और बड़े शॉट लगाने लगे। पंत अपने अर्धशतक से चूक गए। उनका विकेट 162 के कुल स्कोर पर गिरा। पंत ने अपनी पारी में 31 गेंदें खेलीं, जिनमें चार पर चौके और दो पर छक्के लगाए। पंत ने धवन के साथ तीसरे विकेट के लिए 105 रनों की साझेदारी की।

पंत जब आउट हुए तब दिल्ली को 17 गेंदों पर 17 रनों की दरकार थी। इसके बाद कॉलिन इनग्राम ने धवन के साथ मिलकर टीम को जीत दिलाई। इनग्राम ने हालांकि धवन को पहले आईपीएल शतक से वंचित कर दिया। धवन को शतक के लिए तीन रनों की जरूरत थी और इसलिए वह आराम से खेल रहे थे, लेकिन इनग्राम ने 19वें ओवर की पांचवीं गेंद पर छक्का मार दिल्ली को जीत दिलाई। धवन ने अपनी नाबाद पारी में 63 गेंदें खेलीं। उन्होंने 11 चौके और दो छक्के लगाए। इनग्राम छह गेंदों पर एक छक्का और एक चौके की मदद से 14 रन बनाकर नाबाद लौटे।

इससे पहले, दिल्ली ने टॉस जीतकर कोलकाता को बल्लेबाजी के लिए बुलाया। कोलकाता के सिर्फ यह दो बल्लेबाज ही रन कर सके।

मेजबान टीम को पहली ही गेंद पर झटका लग गया। जोए डेनले को पहली ही गेंद पर ईशांत शर्मा ने बोल्ड कर दिया। यहां से अनुभवी बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा (28) और गिल ने टीम को संभाला। इस जोड़ी को कागिसो रबाडा ने 63 के कुल स्कोर पर उथप्पा को आउट कर तोड़ा।

यहां से कोलकाता ने नियमित अंतराल पर विकेट खो दिए। नीतीश राणा (11) क्रिस मौरिस द्वारा बोल्ड कर दिए गए। इसके बाद गिल की अर्धशतकीय पारी का अंत कीमो पॉल ने किया। गिल का विकेट 115 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने अपनी शानदार पारी में 39 गेंदें खेलीं और सात चौकों के अलावा दो छक्के लगाए।

टीम के स्कोर में सात रन का इजाफा ही हुआ था कि रबाडा ने मेजबान टीम के कप्तान दिनेश कार्तिक को दो के निजी स्कोर पर पवेलियन भेज दिया।



फिर, रसेल मैदान पर आए और अपने अंदाज में बल्लेबाजी कर दिल्ली के गेंदबाजों की धुनाई करने लगे। वह अपने अर्धशतक की ओर बढ़ रहे थे। 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर उन्होंने डीप प्वाइंट पर एक बड़ा शॉट खेला जो सीधे रबाडा के हाथों में चला गया। यहां रसेल की 21 गेंदों की पारी का अंत हुआ जिसमें तीन चौके और चार छक्के शामिल रहे।

कार्लोस ब्रैथवेट (6) आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर आउट हो गए। पीयूष चावला छह गेंदों पर दो चौके लगाकर 14 रनों पर नाबाद रहे। उनके साथ कुलदीप यादव दो रनों पर नाबाद लौटे।

दिल्ली के लिए रबाडा, मौरिस और पॉल ने दो-दो विकेट लिए। ईशांत को एक विकेट मिला।

आईएएनएस
कोलकाता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment