ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम पर गुवाहाटी में पत्थर फेंकने की घटना की मुख्यमंत्री ने की निंदा

Last Updated 11 Oct 2017 12:08:16 PM IST

गुवाहाटी में दूसरे टी-20 मैच में जीत दर्ज करने के बाद होटल वापस लौट रही ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की बस पर पत्थर फेंकने की घटना की मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने निंदा की है.


मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल (फाइल फोटो)

भारत के खिलाफ दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में जीत दर्ज करने वाली आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की बस पर पत्थर फेंका गया जिससे मेहमान टीम के खिलाड़ी डर गये थे. हालांकि कोई खिलाड़ी घायल नहीं हुआ है क्योंकि खिड़की के पास वाली सीट पर कोई नहीं बैठा था और यह खाली थी. लेकिन इससे असम क्रिकेट संघ और बारसापारा में नव निर्मित स्टेडियम में हुए मैच के लिये लगायी गयी राज्य के पुलिस सुरक्षा इंतजामों पर सवाल खड़े हो गये हैं.

सीनियर बल्लेबाज आरोन फिंच ने अपने ट्वीटर अकाउंट पर खिड़की के पत्थर से टूटे कांच की फोटो पोस्ट की और स्वीकार किया कि वे डर गये थे. उन्होंने अपने अधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर लिखा, होटल के लिये लौटती टीम की बस की खिड़की पर पत्थर से हुए हमले से काफी डर गये थे.  

इस घटना की मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने सिलसिलेवार किए ट्वीट में घटना की निंदा करते हुए, दोषियों पर कड़ी कार्रवाई किए जाने की बात भी कही.


सर्बानंद ने लिखा, शानदार खेल के बाद वास्तव में यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है जिसका मकसद उभरते हुए खेल केंद्र के रूप में गुवाहाटी की प्रतिष्ठा को धूमिल करना है. हम इसकी कड़ी निंदा करते हैं. 


     
उन्होंने लिखा, दोषियों के खिलाफ कड़े कदम उठाने का संकल्प करते हैं. जांच पूरी तेजी से की जा रही है और पुलिस  दो संदिग्धों को पकड़ चुकी  है. मुख्यमंत्री ने मैच के दौरान दर्शकों के व्यवहार की सराहना भी की.


      
उन्होंने लिखा, कल, एक बेहतरीन मैच हुआ. हमारे पास सबसे बेहतरीन दर्शक थे. असम के लोगों को खेलों से बहुत प्यार है और वह दिल खोलकर मेहमान नवाजी करते हैं. हमने दर्शकों की शानदार खेल भावना देखी. दोनों टीमों का गर्मजोशी से स्वागत किया गया था.   
      
उन्होंने लिखा, दर्शकों ने दोनों टीमों के प्रदर्शन को सराहा, जो कि असम की भारत की खेल राजधानी के रूप में बदलने के लिए लोगों की प्रतिबद्धता को व्यक्त करता है. इसलिए, जो भी इस उपद्रव में शामिल है, उनकी एकमात्र साजिश असम को बदनाम करना और उसके तरक्की की ओर बढ़ते कदमों को रोकना था. सर्बानंद ने कहा कि गुवाहाटी में जारी फीफा के सुरक्षा इंतजामों से फीफा टीमें संतुष्ट हैं.


     
उन्होंने घटना पर लिखा, असम के लोग इसे स्वीकार नहीं करते. फीफा अंडर 17 विकम गुवाहाटी में जारी है. फीफा और सभी टीमों ने हमारे इंतजामों को लेकर संतुष्टि जाहिर की है.   
घटना को साजिश करार देते हुए उन्होंने लिखा असम की जनता के समर्थन से इस साजिश को नाकाम कर देंगे. दोषियों पर कानून का शिंकजा कसा जाएगा और उन्हें कड़ी सजा दी जाएगी. 

असम क्रिकेट संघ के सचिव प्रदीप बुरागोहेन ने सूचित किया कि यह घटना तब हुई जब टीम की बस होटल जा रही थी. आस्ट्रेलिया ने दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत को आठ विकेट से शिकस्त दी.

बुरागोहेन ने कहा, हमने फूलप्रूफ सुरक्षा सुनिश्चित करने का हर प्रयास किया लेकिन पता नहीं यह कैसे हुआ. यह सब स्टेडियम के निकट भीड़भाड़ वाली सड़क पर नहीं बल्कि टीम के होटल के करीब हुआ.  

बुरागोहेन ने कहा,   पुलिस ने दो व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया है और इस मामले की जांच कर रहे हैं. मैं आस्त कर सकता हूं कि भविष्य में दोबारा इस तरह की घटना नहीं होगी. जब आस्ट्रेलियाई टीम हैदराबाद के लिये रवाना होगी तो कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की जायेगी. 
 

खेल मंत्री ने खिलाड़ियों की सुरक्षा को बताया अहम
   
इसके बाद खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने इस पूरे मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए ट्वीट किया था कि गुवाहाटी पत्थर फेंकने की घटना हमारे सुरक्षा उपायों पर कोई सवाल खड़ा नहीं करती. ऑस्ट्रेलिया और फीफा टीमें हमारे सुरक्षा उपायों से संतुष्ट हैं. भारत एक अच्छा मेजबान बना रहेगा.

 

अश्विन ने इस घटना की निंदा की

भारत के सीनियर खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन ने इस घटना की निंदा की है और प्रशंसकों से और अधिक जिम्मेदारी दिखाने की बात की. अश्विन ने कहा,  आस्ट्रेलियाई टीम पर पत्थर फेंकने की घटना ने हमें गलत चीज के लिये सुर्खियों में ला दिया, हम सभी को जिम्मेदारी दिखानी होगी. हममें से ज्यादातर ऐसा कर सकते हैं.  

कल यहां हुए दूसरे टी-20 मैच में तेज गेंदबाज जैसन बेहरनडोर्फ की कातिलाना गेंदबाजी और मोइजेस हेनरिक्स के आकषर्क अर्धशतक से ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 27 गेंद शेष रहते हुए आठ विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-1 से बराबर कर ली थी.
 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment