नेलसन मंडेला सच में प्रेरणादायक इंसान : तेंदुलकर

Last Updated 06 Dec 2013 09:15:47 PM IST

सचिन तेंदुलकर ने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेलसन मंडेला को हार्दिक श्रृद्धांजलि देते हुए कहा कि रंगभेद विरोधी महान नेता मंडेला ‘‘सच में प्रेरणादायक इंसान’’ थे.


भारतीय क्रिकेट के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर (फाइल फोटो)

तेंदुलकर ने ट्वीटर पर लिखा,‘‘ जब मैं श्री मंडेला से मिला था तो वह क्षण मेरे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण समय था. वे ‘‘सच में प्रेरणादायक इंसान’’ थे. महान क्रिकेटर ने लिखा ‘‘वह मेरे दिल में हमेशा हमेशा रहेंगे.’’

दक्षिण अफ्रीका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति और वैश्विक रंगभेद विरोधी आंदोलन के प्रणोता नेल्सन मंडेला का शुक्रवार तड़के 95 साल की उम्र में निधन हो गया.  
 
दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद को खत्म करने में अग्रणी भूमिका निभा कर दुनिया भर में अन्याय के खिलाफ प्रतिरोध का प्रतीक बन चुके नेल्सन मंडेला ने ना सिर्फ पूरे अफ्रीकी महाद्वीप को बल्कि दुनिया के दूसरे हिस्सों को भी स्वतंत्रता की भावना से ओत-प्रोत किया था.

अपनी जिंदगी के स्वर्णिम 27 साल जेल की अंधेरी कोठरी में काटने वाले मंडेला अपने देश के पहले अश्वेत राष्ट्रपति बने थे. मंडेला महात्मा गांधी के अहिंसा के सिद्धांतों, विशेषकर वकालत के दिनों में दक्षिण अफ्रीका के उनके आंदोलनों से प्रेरित थे. मंडेला ने भी हिंसा पर आधारित रंगभेदी शासन के खिलाफ अहिंसा के माध्यम से संघर्ष किया.

95 वर्षीय मंडेला को 1990 में देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment