विश्व कप हॉकी : जर्मनी और नीदरलैंड सेमीफाइनल में पहुंचे

Last Updated 26 Jan 2023 08:55:22 AM IST

दो बार की विश्व चैंपियन जर्मनी ने हार के मुंह से जीत छीनते हुए बुधवार को एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 के रोमांचक क्वार्टरफाइनल में इंग्लैंड को 2-2 (शूटआउट 4-3) से मात दी।


भुवनेश्वर : इंग्लैंड पर जीत के बाद खुश जर्मनी के खिलाड़ी।

एक अन्य क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड ने दक्षिण कोरिया को 5-1 से रौंद दिया। अब 27 जनवरी को सेमीफाइनल में जर्मनी का मुकाबला आस्ट्रेलिया और नीदरलैंड का बेलिज्यम से होगा।

कलिंगा स्टेडियम पर खेले गये मुकाबले में इंग्लैंड ने जैकरी वॉलेस (11वां) और लायम एंसेल (32वां मिनट) के गोलों की बदौलत 2-0 की बढ़त बना ली थी। मैच के 57वें मिनट तक इंग्लैंड ने यह बढ़त बरकरार रखी, लेकिन टॉम ग्रैम्बुश ने 57वें और 58वें मिनट में गोल करके मुकाबले को पेनल्टी शूटआउट में पहुंचा दिया। शूटआउट में इंग्लैंड पांच में से तीन ही गोल कर सका, जबकि जर्मनी ने अपने शुरुआती चार प्रयासों पर गोल करके मुकाबला जीत लिया।

दूसरी ओर नीदरलैंड के लिए कोइन बिजेन (27, 31), जस्टिन ब्लॉक (36), स्टीजन वान हीजनिनेजन (50) व तेउन बींस (58) ने तथा कोरिया के लिए इनवू सीयू (51) ने गोल दागा। सेमीफाइनल में जर्मनी का सामना 27 जनवरी को विश्व कप की सबसे सफल टीम ऑस्ट्रेलिया से होगा। विश्व कप 2023 में एक भी गोल खाये बिना क्वार्टर फाइनल तक पहुंचे इंग्लैंड ने यहां भी रक्षात्मक रूप से शानदार शुरुआत की। जर्मनी जहां पहले क्वार्टर में एक पेनल्टी कॉर्नर भी अर्जित नहीं कर सका, वहीं इंग्लैंड ने 11वें मिनट में वॉलेस के फील्ड गोल से शुरुआती बढ़त बना ली। जर्मनी को 26वें मिनट में एक पेनल्टी कॉर्नर मिला भी लेकिन वह उसका लाभ नहीं ले सका।

इंग्लैंड ने दूसरे हाफ की भी दमदार शुरुआत की और दो मिनट में दो पेनल्टी कॉर्नर हासिल किये। एंसेल ने दूसरी पीसी को गोल में तब्दील करके इंग्लैंड की बढ़त दोगुनी कर दी। मैच खत्म होने से तीन मिनट पहले तक इंग्लैंड ने दो गोल की आरामदायक बढ़त बना रखी थी, लेकिन पूर्व विश्व चैंपियन जर्मनी ने आखिरी क्षणों में शानदार वापसी की। जर्मनी ने 55वें मिनट में अपने गोलकीपर को हटाकर फॉर्वड पंक्ति में एक और खिलाड़ी शामिल किया।

उन्हें इसका फल 56वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर के रूप में मिला, जिसे ग्रैम्बुश ने गोल में तब्दील कर दिया। इंग्लैंड इस गोल से संभला भी नहीं था कि ग्रैम्बुश ने 40 सेकंड बाद मिले पेनल्टी स्ट्रोक पर गोल करके मैच को शूटआउट में पहुंचा दिया। शूटआउट में जर्मनी का अनुभव इंग्लैंड के साहस पर भारी पड़ा। जर्मनी के लिये निकलस वेलेन, हानस मुलर, थिएा ¨प्रस और क्रिस्टोफर रुह्र ने शूटआउट में गोल किये। इंग्लैंड की ओर से वॉलेस और फिल रोपर ने गोल दागे।

 

वार्ता
भुवनेश्वर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment