Spacer
समय यूपी/उत्तराखंड एमपी/छत्तीसगढ़ बिहार/झारखंड राजस्थान आलमी समय

24 Jan 2023 08:58:38 AM IST
Last Updated : 24 Jan 2023 09:06:44 AM IST

फ्रांस को हराकर क्वार्टर फाइनल में जर्मनी, कोरिया भी अंतिम 8 में

भुवनेश्वर : हॉकी विश्व कप क्रॉसओवर मुकाबले में फ्रांस के खिलाफ गोल जमाने पर जश्न मनाते जर्मनी के खिलाड़ी।

जर्मनी ने सोमवार को एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 के क्रॉसओवर मुकाबले में फ्रांस को 5-1 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली। कोरिया ने भी सांस रोक देने वाले क्रॉसओवर मुकाबले में अर्जेंटीना को पेनाल्टी शूटआउट में 5-5 (3-2) से हरा कर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली।

कलिंगा स्टेडियम पर खेले गए एकतरफा मुकाबले में माकरे मिल्टकॉ (14वां), निकलस वेलेन (18वां), मैट्स ग्रैम्बुश (23वां), मॉरिट्ज ट्रोम्पट्र्जा (24वां) और गोंजालो पीलट (59वां मिनट) ने विजेता टीम के गोल किए। फ्रांस का सांत्वना गोल फ्रांसिस गोयेट ने 57वें मिनट में किया।
दो बार की चैंपियन जर्मनी गोल संख्या के आधार पर बेल्जियम से पिछड़कर पूल-बी से क्वार्टर फाइनल में नहीं पहुंच सका था। क्रॉसओवर मुकाबले में भी उसे अपने पहले गोल के लिए इंतजार करना पड़ा, हालांकि 14वें मिनट में माकरे के गोल ने गतिरोध तोड़ दिया। दूसरे क्वार्टर में जर्मनी ने आक्रामकता के साथ खेलते हुए तीन गोल दागे और हाफ टाइम से पहले ही फ्रांस पर बढ़त बना ली।
फ्रांस ने हाफ टाइम के बाद मुकाबले को अपने पक्ष में करने की कोशिश की, हालांकि इस समय तक वह चार गोल से पिछड़ चुका था। मैच खत्म होने से तीन मिनट पहले फ्रांसिस ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल किया। फ्रांस ने इस गोल से आत्मविश्वास लेकर अंतिम क्षणों में जर्मनी पर दबाव बनाना चाहा लेकिन 59वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर गोंजालो के गोल ने उसकी सभी उम्मीदें समाप्त कर दीं। जर्मनी अब 25 जनवरी को होने वाले क्वार्टर फाइनल में इंग्लैंड का सामना करेगा। फ्रांस को नौंवे से 16वें स्थान के मुकाबले में 26 जनवरी को वेल्स का सामना करना है।

अर्जेंटीना को पेनल्टी शूट में हराकर कोरिया अंतिम 8 में

कोरिया ने एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 के सोमवार को सांस रोक देने वाले क्रॉसओवर मुकाबले में अर्जेंटीना को पेनाल्टी शूटआउट में 5-5 (3-2) से हरा कर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली। कलिंगा स्टेडियम पर दोनों ही टीमों ने आक्रामक खेल का प्रदर्शन किया। निर्धारित समय तक दोनों टीमें 5-5 की बराबरी पर रहीं जिसके बाद पेनल्टी शूटआउट का सहारा लिया गया जिसमें कोरियाई खिलाड़ियों ने 3-2 से बाजी अपने नाम कर ली।

पेनाल्टी शूटआउट में अज्रेंटीना की ओर से कैसेला मैको और कीनन निकोलस ने गोल दागे जबकि कोरिया की ओर से जी वू चेयोन,जंग मांजे और ली जुंगजुन ने यह हौसला दिखाया। मैच के सातवें मिनट पर कैसेला मैको ने कोरिया की रक्षा पंक्ति को छकाते हुए शानदार फील्ड गोल दागा जबकि दूसरे क्वार्टर में कोरियाई खिलाड़ी भी पूरे रंग में नजर आए और अर्जेंटीना पर ताबड़तोड़ हमले किए। मैच के 17वें मिनट पर किम सुघयून ने गोल दाग कर कोरिया को बराबरी पर ला दिया वहीं दो मिनट बाद ही जिओंग जुनवू ने पेनाल्टी कार्नर के जरिए अर्जेंटीना को एक और चोट पहुंचाई।

कोरिया की यह खुशी हालांकि लंबे समय तक बरकरार नहीं रह सकी जब कीनन निकोलस ने 20वें मिनट पर फील्ड गोल और डेला टोरे निकोलस 23वें मिनट पर पेनल्टी कार्नर के जरिए मैच में मध्यांतर तक 3-2 की बढ़त हासिल कर ली। मैच के 40वें मिनट पर कोरिया के जांग जोंघयून ने पेनाल्टी कार्नर के जरिए एक बार फिर मैच को बराबरी पर लाकर खड़ा कर दिया। इसके तुरंत बाद अज्रेंटीना को मिले पेनाल्टी कार्नर में डेला टोरे निकोलस ने शानदार गोल कर अज्रेंटीना को 4-3 से आगे कर दिया।

मैच के चौथे और निर्णायक क्वार्टर में कीनन निकोलस ने 46वें मिनट पर शानदार फील्ड गोल कर गोल का अंतर 5-3 कर दिया। कोरिया ने जवाबी प्रहार करते हुए 49वें मिनट पर मिले पेनल्टी कार्नर को गोल में भुनाते हुए स्कोरबोर्ड पर 5-4 अंकित किया। इसके बाद अज्रेंटीना ने सिलसिलेवार तीन पेनाल्टी कार्नर हासिल किए मगर उन्हें गोल में तब्दील नहीं कर सका। उधर, कोरिया ने मैच के 55वें मिनट पर ली नाम योंग ने पेनाल्टी कार्नर को गोल में तब्दील करते हुए मुकाबले को 5-5 की बराबरी पर खड़ा कर दर्शकों को सांसे रोक रखने पर मजबूर किया।


वार्ता
भुवनेश्वर
 

ताज़ा ख़बरें


लगातार अपडेट पाने के लिए हमारा पेज ज्वाइन करें
एवं ट्विटर पर फॉलो करें |
 


फ़ोटो गैलरी

 

172.31.21.212