आस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर फीफा विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचा अर्जेंटीना

Last Updated 05 Dec 2022 09:11:07 AM IST

लियोनेल मेसी के गोल से अर्जेंटीना ने आस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर फीफा विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।


आस्ट्रेलिया के खिलाफ गोल जमाने पर खुशी मनाते मेसी और अल्वारेज।

मेसी ने अपने कॅरियर का 1000वां मैच खेलते हुए विश्व कप के नॉकआउट चरण का अपना पहला गोल दागा। आस्ट्रेलिया के खिलाफ हालांकि अर्जेंटीना की जीत की राह आसान नहीं रही जैसा कि लोगों ने उम्मीद की थी। अर्जेंटीना की जीत में गोलकीपर एमी मार्टिनेज की अहम भूमिका रही जिन्होंने मैच के अंतिम सेकेंडों में शानदार बचाव करते हुए मुकाबले को अतिरिक्त समय में ¨खचने से रोका।

मेसी ने 35वें मिनट में अर्जेंटीना को बढ़त दिलाई जिसके बाद जूलियन अल्वारेज ने 57वें मिनट में स्कोर 2-0 कर दिया। मैच के 77वें मिनट में आस्ट्रेलिया की वापसी की उम्मीद जगी जब एंजो फर्नांडिज ने आत्मघाती गोल दाग दिया। क्वार्टर फाइनल में अब अर्जेंटीना की भिड़ंत नीदरलैंड से होगी। मुकाबले में 2-0 से पिछड़ने के बाद अंतिम 20 मिनट में आस्ट्रेलिया की वापसी की उम्मीद बंधी जब 77वें मिनट में क्रेग गुडविन का शॉट अर्जेंटीना के मिडफील्डर एंजो फर्नांडिज से टकरने के बाद गोल में चला गया।

आस्ट्रेलिया ने इसके बाद हमले तेज किए। टीम को अंतिम लम्हों में गोल करने का मौका मिला जब गेरेंग कुओल के पास गेंद पहुंची और उन्हें सिर्फ गोलकीपर को पछाड़ना था लेकिन उनके दमदार शॉट को मार्टिनेज ने रोक दिया। अर्जेंटीना की टीम ने अपने पहले मैच में सऊदी अरब के खिलाफ उलटफेर भरी हार के बाद अच्छी वापसी की है और टीम लगातार तीन मैच जीत चुकी है। अपना पांचवां और संभवत: अंतिम वि कप खेल रहे मेसी के नाम 789 गोल हो चुके हैं।

सात बार दुनिया के साल के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर चुने गए मेसी की नजरें 18 दिसम्बर को फुटबॉल का सबसे बड़ा टूर्नामेंट जीतने पर टिकी हैं। आस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबला देखने के लिए अहमद बिन अली स्टेडियम में अर्जेंटीना के हजारों दर्शक मौजूद थे और टीम की हौसलअफजाई कर रहे थे। मेसी ने समर्थकों की सराहना करते हुए कहा, ‘पूरा अर्जेंटीना यहां आना चाहता है लेकिन यह संभव नहीं है। हमारे बीच जो यह जुड़ाव, एकजुटता है, वह शानदार है।’



 

एपी
अल रेयान


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment