ओलंपिक से पीछे हटा कनाडा, भारत ने कहा- कोई फैसला लेने से पहले एक महीने करेंगे इंतजार

Last Updated 23 Mar 2020 01:57:40 PM IST

भारतीय ओलम्पिक संघ (आईओए) ने साफ कर दिया है कि वह टोक्यो ओलम्पिक में हिस्सा लेने के बारे में फैसला करने से पहले एक महीने का इंतजार करेगी।


इस समय फैली भयंकर बीमारी कोरोनावायरस के कारण ओलम्पिक खेलों के आयोजन पर भी सवाल खड़ा हो गया है।

आईओए के महासचिव राजीव मेहता ने कहा, "टोक्यो ओलम्पिक में खिलाड़ियों को भेजने पर फैसला लेने से पहले हमें एक महीने का इंतजार करना होगा। अभी हम अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) के साथ मिलकर स्थिति पर नजर बनाए रखे हैं।"

उन्होंने कहा, "हमें एक महीने का इंतजार करना होगा और फिर इसके बाद हम आईओसी और हमारे खेल मंत्रालय के साथ मिलकर इस पर फैसला लेंगे।"

आईओए की यह प्रतिक्रिया कनाडा ओलम्पिक समिति (सीओसी) की उस प्रतिक्रिया के बाद आई है जिसमें उसने ओलम्पिक एक साल तक स्थगित न होने की स्थिति में अपनी टीम को खेलों में न भेजने का फैसला किया है।

सीओसी ने रविवार को दिए बयान में कहा कि इसी साल 24 जुलाई से नौ अगस्त के बीच होने वाले ओलम्पिक खेल अगर एक साल तक के लिए स्थगित नहीं हो जाते तब तक वह अपने खिलाड़ियों को इन खेलों में नहीं भेजेगा।

बयान के मुताबिक, "कनाडा ओलम्पिक समिति (सीओसी) और कनाडा पैरालम्पिक समिति (सीपीसी) ने एक मुश्किल फैसला लेते हुए तय किया है कि वह 2020 ग्रीष्मकाल में होने वाले ओलम्पिक खेलों में अपनी टीम नहीं भेजेगा। इसमें हमें एथलीट कमिशन, नेशनल स्पोटर्स संगठन और कनाडा की सरकार का समर्थन हासिल है।"

बयान के मुताबिक, "सीओसी और सीपीसी ने तुरंत प्रभाव से अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी), अंतर्राष्ट्रीय पैरालम्पिक समिति (आईपीसी) और विश्व स्वास्थ संगठन (डब्ल्यूएचओ) से इन खेलों को एक साल के लिए स्थगित करने की मांग की है। खेलों का कार्यक्रम दोबारा तय करने में हम उन्हें अपना पूरा समर्थन देते है।"

उन्होंने कहा, "हम स्थगित करने के पीछे आने वाले सभी संभावनाओं को समझते हैं। खिलाड़ियों और विश्व समुदाय की सुरक्षा और स्वास्थ से बढ़कर कुछ नहीं है।"

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment