अंडर-17 महिला विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगी 16 टीमें

Last Updated 19 Feb 2020 04:58:49 AM IST

भारत पहली बार अंडर-17 महिला विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट की मेजबानी करने जा रहा है। जिसका आयोजन 2 से 21 नवम्बर तक देश के पांच शहरों अहमदाबाद, भुवनेश्वर, गुवाहाटी, कोलकाता और नवी मुंबई में होगा।


अंडर-17 महिला विश्व कप फुटबाल के स्थानों की घोषणा और आधिकारिक स्लोगन लांच करने के दौरान AIFF अध्यक्ष प्रफुल पटेल, केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू, फीफा की मुख्य महिला फुटबॉल अधिकारी सराय बारेमैन और फीफा के युवा टूर्नामेंटों के प्रमुख रॉबटरे ग्रासी।

जिसमें दुनिया की 16 सर्वश्रेष्ठ टीमें खिताब के लिए अपनी चुनौती पेश करेंगी। केंद्रीय खेल मत्री किरेन रिजिजू, अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के अध्यक्ष प्रफुल पटेल, फीफा की मुख्य महिला फुटबॉल अधिकारी सराय बारेमैन और फीफा के युवा टूर्नामेंटों के प्रमुख रॉबटरे ग्रासी ने टूर्नामेंट के शुरू होने में 258 दिन शेष रहते मंगलवार को मेजबान शहरों और मैच कार्यक्रम की घोषणा की। इस अवसर पर विश्व कप का आधिकारिक स्लोगन ‘किक ऑफ द ड्रीम’ भी लांच किया गया।

गुवाहाटी, कोलकाता, नवी मुंबई, अहमदाबाद और भुवनेश्वर करेंगे मेजबानी, 21 नवम्बर को मुंबई में खेला जाएगा फाइनल मुकाबला

रिजिजू ने इस अवसर पर कहा, ‘हमने फीफा से आग्रह किया था कि वह अंडर-17 महिला विश्व कप की मेजबानी के लिए हमें एक अतिरिक्त शहर और दे। हमें यह बताते हुए ख़्ाुशी हो रही है कि फीफा ने हमारे आग्रह को स्वीकार कर लिया और हम देश के पांच शहरों में विश्व कप के मैचों की मेजबानी करेंगे।’ उन्होंने कहा, ‘भारतीय अंडर-17 महिला टीम पहली बार फीफा टूर्नामेंट में खेल रही है। यह पूरे देश के लिए गर्व की बात है और हम सुनिश्चित करेंगे कि उन्हें हर संभव सहयोग मिले।’ उन्होंने कहा, ‘हम इस टूर्नामेंट को सबसे यादगार बनाएंगे।’
एआईएफएफ के अध्यक्ष और फीफा परिषद के सदस्य पटेल ने बताया कि टूर्नामेंट में कुल 32 मैच खेले जाएंगे। ग्रुप दौर में कुल 24 मैच होंगे जबकि आठ मैच नॉकआउट दौर के होंगे। उद्घाटन मुकाबला दो नवम्बर को होगा। क्वार्टर फाइनल मैच 12 और 13 नवम्बर को खेले जाएंगे। सेमीफाइनल 17 नवम्बर को होंगे जबकि तीसरे स्थान का मैच और फाइनल 21 नवम्बर को खेले जाएंगे। फाइनल नवी मुंबई में खेला जाएगा।

आयोजन समिति के अध्यक्ष पटेल ने कहा, ‘हम भारत में फुटबॉल को एक नए स्तर पर ले जाना चाहते हैं और हम भविष्य में अंडर-20 विश्व कप तथा क्लब विश्व कप आयोजित करने की भी कोशिश करेंगे।’ पटेल ने कहा, ‘हम बताना चाहते हैं कि भारत बड़े खेल आयोजनों की मेजबानी करने में सक्षम है। हम साथ ही फीफा का भी धन्यवाद करना चाहते हैं जिसने भारत को काफी सहयोग दिया है।’ पटेल ने साथ ही कहा, ‘हमने विश्व कप की मेजबानी के लिए भुवनेश्वर और अहमदाबाद को जोड़ा है जो इस खेल के नए ब्रांड शहर हैं। टूर्नामेंट में ग्रुप मैच डबल हैडर होंगे यानी एक दिन में दो मैच खेले जाएंगे।’
रिजिजू और पटेल ने इस अवसर पर एक स्वर में फीफा अधिकारियों के समक्ष वादा किया कि भारत अब तक के सर्वश्रेष्ठ अंडर-17 महिला विश्व कप का आयोजन करेगा और अन्य देशों के सामने एक उदाहरण पेश करेगा। खेल मंत्री ने इस मौके पर भारत के लोगों से अपील की कि वे भारी संख्या में विश्व कप को अपना समर्थन दे और मैचों को देखने आएं ताकि विश्व कप को सफल बनाया जा सके।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment