सुनील ने 27 साल बाद स्वर्ण जीत रचा इतिहास

Last Updated 19 Feb 2020 05:01:54 AM IST

भारत के सुनील कुमार ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए किर्गिजस्तान के अजात सलिदिनोव को मंगलवार को एकतरफा अंदाज में 5-0 से हराकर सीनियर एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के ग्रीको रोमन के 87 किग्रावर्ग में स्वर्ण पदक जीतकर 27 साल बाद नया इतिहास रच दिया।


ग्रीको रोमन के 87 किग्रास्वर्ण जीतने पर तिरंगा लहराते सुनील।

सुनील ने एशियाई चैंपियनशिप में 27 वर्षो के अंतराल के बाद इतिहास रचा है।
भारत का ग्रीको रोमन में आखिरी स्वर्ण 1993 में था जिसे पप्पू यादव ने जीता था। भारत को प्रतियोगिता के पहले दिन दो कामयाबी मिली। सुनील ने जहां 87 किग्रामें स्वर्ण जीता वहीं अजरुन हालाकुरकी ने 55 किग्रावर्ग में कांस्य पदक हासिल किया। यहां इंदिरा गांधी स्टेडियम के केडी जाधव कुश्ती हाल में आयोजित चैंपियनशिप के पहले 87 किग्रावर्ग के सेमीफाइल मुकाबले में सुनील कजाकिस्तान के अजामत कुस्तुबायेव के खिलाफ एक समय 1-8 से पिछड़ रहे थे लेकिन उन्होंने शानदार वापसी करते हुए लगातार 11 अंक जीते और 12-8 से मुकाबला अपने नाम कर लिया। पिछले वर्ष भी सुनील ने फाइनल में प्रवेश किया था लेकिन उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा था लेकिन इस बार सुनील ने इतिहास रच दिया।

सुनील ने इससे पहले क्वार्टर फाइनल में जापान के ताकाहिरो सुरुदा को 8-2 से पराजित किया था और सेमीफाइनल में कजाकिस्तान के अजामत कुस्तुबायेव को हराया। फाइनल में उन्होंने किर्गिजिस्तान के पहलवान सलिदिनोव को 5-0 से हराकर भारतीय प्रशंसकों को जश्न मनाने का मौका दे दिया।
अजरुन को 55 किग्रावर्ग के सेमीफाइनल में एक कड़े मुकाबले में ईरान के पोया मोहम्मद नसीरपोर से 7-8 से हार का सामना करना पड़ा। लेकिन अजरुन ने कांस्य पदक के लिए कोरिया के डोंग्रयूक वोन  को 7-4 से हराकर कांस्य पदक जीत लिया। 130 किग्रावर्ग के सेमीफाइनल मुकाबले में भारत के मेहर सिंह को कोरियाई पहलवान मिनसोक किम से 1-9 से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी।

 

वार्ता
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment