तीसरी रैंक के साथ करेंगी सिंधू 2018 का समापन

Last Updated 20 Dec 2018 03:46:52 PM IST

भारत की पीवी सिंधू वर्ष 2018 में वर्ल्ड टूर फाइनल्स के रूप में अपने पहले खिताब की बदौलत गुरूवार को जारी ताजा विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में तीन स्थान की छलांग लगाकर तीसरे नंबर पर पहुंच गयी हैं और इस साल का समापन इसी रैंकिंग के साथ करेंगी।


तीसरी रैंक के साथ करेंगी सिंधू 2018 का समापन (फाइल फोटो)

सिंधू ने दिसंबर माह में हुये वर्ल्ड टूर फाइनल्स के फाइनल में जगह बनाई और खिताबी मुकाबले में हारने की प्रेतबाधा से आखिर मुक्ति पाते हुए खिताब जीतकर नया इतिहास रच दिया। सिंधू यह खिताब जीतने वाली पहली भारतीय भी बन गयीं। सिंधू का यह इस वर्ष का पहला खिताब भी है जिसकी बदौलत उन्हें बीडब्ल्यूएफ रैंकिंग में तीन स्थान का फायदा हुआ है।
         
भारतीय स्टार शटलर सिंधू तीन स्थान उठकर महिला एकल रैंकिंग में तीसरे नंबर पर पहुंच गयी हैं और मौजूदा वर्ष का समापन भी इसी रैंकिंग के साथ करेंगी। उनके 84264 रेटिंग अंक हैं। यह दिलचस्प बात है कि सिंधू वर्ष 2017 के अंत में भी तीसरी रैंकिंग पर रही थीं और वर्ष 2018 की शुरूआत भी उन्होंने तीसरी रैंकिंग से की थी।
         
एशियाई खेलों की रजत विजेता सिंधू की रैंकिंग में इस बार कई बार उतार चढ़ाव भी देखा गया है। वह फरवरी में एक स्थान गिरकर चौथे नंबर पर खिसक गयी थीं जबकि अक्टूबर में फिर से तीसरे पायदान पर पहुंच गयीं। हालांकि 25 अक्टूबर को वह इस वर्ष की सर्वश्रेष्ठ दूसरी रैंकिंग पर पहुंच गयीं। लेकिन दो सप्ताह बाद ही वह खिसककर फिर से तीसरे नंबर पर पहुंच गयीं।
सिंधू नवंबर में अपनी वर्ष की सबसे खराब छठी रैंकिंग पर खिसक गयी थीं लेकिन दिसंबर में हुये वर्ष के आखिरी वर्ल्ड टूर फाइनल्स टूर्नामेंट में खिताबी जीत ने उन्हें सीधे तीन स्थान का फायदा दिला दिया। ओलंपिक पदक विजेता भारतीय खिलाड़ी ने फाइनल मुकाबले में दूसरी वरीयता प्राप्त जापान की निजोमी ओकुहारा को 21-19, 21-17 से हराकर खिताब जीता था।
      
सिंधू को 2016 रियो ओलंपिक, 2017 विश्व चैंपियनशिप, 2017 वर्ल्ड टूर फाइनल्स, 2018 राष्ट्रमंडल खेल, 2018 विश्व चैंपियनशिप और 2018 जकार्ता एशियाई खेलों के फाइनल में हार मिली थी और उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा था।


        
हाल ही में साथी शटलर खिलाड़ी परूपल्ली कश्यप से विवाह बंधन में बंधी सायना नेहवाल अपनी शादी के चलते वर्ल्ड टूर फाइनल्स में खेलने नहीं उतरीं। हालांकि उनकी रैंकिंग पर इससे फर्क नहीं पड़ा है और वह अपने नौवें स्थान पर बरकरार हैं। सिंधू और सायना शीर्ष 10 महिला एकल खिलाड़ियों में दो भारतीय हैं। चीनी ताइपे की ताई जू यिंग नंबर एक रैंकिंग पर हैं।
       
पुरूष एकल में वर्ल्ड टूर फाइनल्स के सेमीफाइनल तक पहुंचे समीर वर्मा को भी अपने प्रदर्शन की बदौलत रैंकिंग में दो स्थानों का फायदा हुआ है और वह 12वें नंबर पर पहुंच गये हैं। शीर्ष 10 में किदाम्बी श्रीकांत अपने आठवें पायदान पर बरकरार हैं। जापान के केंतो मोमोता शीर्ष रैंकिंग पर बरकरार हैं।
        
पुरूष युगल, महिला युगल और मिश्रित युगल वर्ग में हालांकि शीर्ष 10 रैंकिंग में भारत की कोई जोड़ी नहीं पहुंची हैं। पुरूष युगल वर्ग में सात्विकसेराज रैंकी रेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी दो स्थान के फायदे के साथ 16वें नंबर पर है।

 

वार्ता
ग्वांग्झू


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment