सरदार की अगुवाई में अजलन शाह कप के लिये हाकी टीम घोषित

Last Updated 20 Feb 2018 12:29:05 PM IST

भारत ने अनुभवी मिडफील्डर सरदार सिंह की अगुवाई में तीन मार्च से मलेशिया के इपोह में होने वाले प्रतिष्ठित 27वें सुल्तान अजलन शाह कप के लिये आज यहां 18 सदस्यीय हाकी टीम का चयन किया जिसमें तीन नये चेहरे शामिल किये गये हैं.


अजलन शाह कप के लिये हाकी टीम घोषित

अजलन शाह कप तीन से दस मार्च तक खेला जाएगा जिसमें भारत के अलावा विश्व में नंबर एक आस्ट्रेलिया, नंबर दो अज्रेंटीना, इंग्लैंड, आयरलैंड और मेजबान मलेशिया की टीमें भाग लेंगी.
 
स्टार मिडफील्डर सरदार को टीम की कमान सौंपी गयी जबकि फार्वड रमनदीप सिंह टीम के उप कप्तान होंगे जिसमें मनदीप मोर, सुमित कुमार और शैलानंद लाकडा के रूप में तीन नये खिलाडी शामिल किये गये हैं. हाकी इंडिया ने आज यहां टीम घोषित की.
 
भारत के मुख्य कोच शूअर्ड मारिन ने कहा, ‘‘न्यूजीलैंड दौरे की तरह, जिसमें चार खिलाडयिों ने अंतरराष्ट्रीय हाकी में पदार्पण किया, अजलन शाह कप भी इन नये खिलाडयिों के लिये शीर्ष टीमों के खिलाफ अपना कौशल दिखाने का शानदार मौका होगा. ’’
 
मारिन की अगुवाई में ही भारत ने पुरूषों का एशिया कप जीता और भुवनेर में हाकी विश्व ली फाइनल्स में कांस्य पदक हासिल किया था.
 
सुमित कुमार जूनियरी अभी सीनियर पुरूष राष्ट्रीय शिविर का हिस्सा हैं वहीं मनदीप मोर और शैलानंद लाकडा को जूनियर पुरूष कोर ग्रुप से टीम में लिया गया है. वे पिछले साल सुल्तान जोहोर कप में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय जूनियर टीम का भी हिस्सा थे.
 
कोच मारिन का मानना है कि तोक्यो ओलंपिक 2020 की तैयारियों को ध्यान में रखकर इन युवा खिलाडयिों का मौका देना महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा, ‘‘न्यूजीलैंड में अच्छा प्रदर्शन करने वाले युवा खिलाड़ियों और कुछ अन्य को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने का मौका मिलने से हमें बडा समूह तैयार करने में मदद मिलेगी.

अपने पहले टूर्नामेंट में खेलना उनके लिये चुनौतीपूर्ण होगा लेकिन इससे सीनियर खिलाडयिों को भी युवाओं की मदद करने का अवसर मिलेगा. ’’



सरदार को कप्तान नियुक्त करने के फैसले के बारे में मारिन ने कहा, ‘‘सरदार कोर ग्रुप में शामिल प्रमुख खिलाडयिों में से एक है तथा मनप्रीत सिंह की अनुपस्थिति में उन्हें इस काम के लिये चुना गया है. वह अनुभवी खिलाडी है तथा पिछले दो टूर्नामेंट में नहीं खेल पाया. यह उनके पास अपना कौशल दिखाने का मौका होगा. ’’
 
सरदार सिंह के साथ मध्यपंक्ति में एसके उथप्पा, सुमित, नीलकांत शर्मा और सिमरनजीत सिंह के साथ अपनी भूमिका निभाएंगे. भारतीय रक्षापंक्ति की जिम्मेदारी वरुण कुमार, अमित रोहिदास, दिपसान टिर्की, सुरेंदर कुमार, मनदीप मोर और नीलम संजीव पर होंगी. सूरज करकेरा और कृष्ण पाठक गोलकीपर होंगे.
 
अग्रिम पंक्ति में गुरजंत सिंह, रमनदीप सिंह, तलविंदर सिंह, सुमित कुमार जूनियर और शैलानंद लाकडा शामिल हैं.
 
मारिन ने कहा, ‘‘यह इस दौरे पर जाने वाले खिलाड़ियो के लिये बेहद महत्वपूर्ण टूर्नामेंट क्योंकि इससे उन्हें आस्ट्रेलिया और अर्जेंटीना जैसी टीमों के खिलाफ उच्चस्तर की प्रतिस्पर्धा का अनुभव हासिल करने का एक मौका मिलेगा. इससे उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपना कौशल दिखाने और भविष्य के टूर्नामेंट के लिये टीम में अपनी जगह सुनिश्चित करने का एक और अवसर मिलेगा.’’

टीम इस प्रकार है :
 गोलकीपर : सूरज करकेरा, कृष्ण बी पाठक
 रक्षापंक्ति : वरुण कुमार, अमित रोहिदास, दिपसान टिर्की, सुरेंदर कुमार, मनदीप मोर, नीलम संजीव.
 मध्यपंक्ति : एस के उथप्पा, सरदार सिंह कप्तानी, सुमित, नीलकांत शर्मा, सिमरनजीत सिंह. 
अग्रिम पंक्ति : गुरजंत सिंह, रमनदीप सिंह उपकप्तानी, तलविंदर सिंह, सुमित कुमार जूनियर, शैलानंद लाकडा.

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment