ओड़िशा के भुवनेश्वर में होगा विश्व हाकी लीग 2017 और विश्व कप 2018 का मेजबान

Last Updated 27 Mar 2017 03:02:18 PM IST

अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ और ओड़िशा सरकार ने सोमवार को अधिकारिक रूप से पुष्टि की कि पुरूषों का विश्व लीग फाइनल 2017 और पुरूष विश्व कप 2018 का आयोजन भुवनेश्वर में किया जायेगा.




फाइल फोटो

कलिंगा स्टेडियम हाकी के दो बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा. इस स्टेडियम में 2014 पुरूष हाकी चैम्पियंस ट्राफी का सफल आयोजन किया गया था. यह हाकी इंडिया लीग की मौजूदा चैम्पियन कलिंगा लासंर्स का भी घरेलू स्थल है.
   
पुरूष हाकी विश्व फाइनल भुवनेश्वर 2017 एक से 10 दिसंबर तक आयोजित होगा, इसमें मेजबान के अलावा दुनिया की सर्वश्रेष्ठ आठ टीमों का स्वागत किया जायेगा जो हाकी विश्व लीग सेमीफाइनल से क्वालीफाई करेंगी.
   
एफआईएच की विज्ञप्ति के अनुसार पुरूष हाकी वि कप 2018 नवंबर के अंत और दिसंबर के शुरू में खेला जायेगा जिसमें मेजबान भारत के साथ 15 टीमें होंगी. ये हाकी विश्व लीग सेमीफाइनल और इस साल होने वाली महाद्वीपीय चैम्पियनशिप से क्वालीफाई करेंगे.


   
यह भी पुष्टि की गयी कि ओड़िशा राज्य दोनों टूर्नामेंट का टाइटल प्रायोजक होगा. जिससे अधिकारिक टूर्नामेंट टाइटल ‘ओड़िशा पुरूष हाकी विश्व लीग फाइनल भुवनेर 2017’ और ‘ओड़िशा हाकी पुरूष वि कप भुवनेर 2018’ होगा.
   
एफआईएच अध्यक्ष नरिंदर ध्रुव बत्रा ने इसकी घोषणा की जबकि ओड़िशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि यह टूर्नामेंट राज्य के हाकी प्रशंसकों को ही रोमांचित नहीं करेगा बल्कि इससे युवा पीढ़ी में इस खेल को प्रोमोट करने में भी मदद मिलेगी.

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment