बृहस्पति हमारे सौर मंडल का सबसे पुराना ग्रह

Last Updated 15 Jun 2017 06:25:40 PM IST

बृहस्पति हमारे सौर मंडल का सबसे बड़ा ग्रह तो है ही पर अब एक नए अध्ययन से पता चला है कि यह सौर मंडल का सबसे पुराना ग्रह भी है.


बृहस्पति हमारे सौर मंडल का सबसे पुराना ग्रह (फाइल फोटो)

अध्ययन करने वाले वैज्ञानिकों का कहना है कि सूर्य की उत्पत्ति के महज चालीस लाख साल के भीतर ही इस गैस भीमकाय ग्रह यानि बृहस्पति की उत्पत्ति हो गई थी. 

बृहस्पति की उत्पत्ति के बारे में मिली जानकारी से सौर मंडल की संरचना को समझा जा सकता है कि इसका जो वर्तमान स्वरूप है इसका निर्माण कैसे हुआ होगा.

हालांकि कई मॉडलों से यह अनुमान लगाया है कि इस ग्रह की उत्पत्ति अपेक्षाकृत जल्दी ही हो गई थी लेकिन अब तक इसके निर्माण के सटीक समय का पता नहीं चल पाया है.

अमेरिका स्थित 'लॉरेंस लिवरमोर नेशनल लैबरेटरी' (एलएलएनएल) के शोधकर्ता थॉमस क्रुइजर ने कहा है, हमारे पास बृहस्पति ग्रह का कोई वास्तविक नमूना नहीं है.

पृथ्वी, मंगल, चंद्रमा और क्षुद्र ग्रह के साथ ही कई अन्य ग्रह के मौजूद वास्तविक चित्र के संदर्भ में 'नेशनल एकेडमी ऑफ साइंस' की रिपोर्ट में प्रकाशित अध्ययन के मुख्य लेखक क्रुइजर का कहना है, हमारे अध्ययन में, बृहस्पति ग्रह की उम्र का पता लगाने के लिए हम उल्कापिंडों के आइसोटेप संकेत का इस्तेमाल करते है.



बृहस्पत्ति हमारे सौर मंडल का सबसे पुराना ग्रह है और सोलर नेबुला गैस के बनने से पहले ही इसके ठोस कोर का निर्माण हो गया था और कोर संवर्धन मॉडल के अनुरूप इस भीमकाय ग्रह की रचना हुई.

क्रुइजर ने बताया, हमारा शोध यह दिखाता है कि उत्पत्ति संबंधी अलग संकेतों और उल्कापिंडों के उत्पत्ति काल के माध्यम से बृहस्पति ग्रह के निर्माण की सटीक अवधि का पता लगाया जा सकता है. बृहस्पति सौर मंडल का सबसे बड़ा ग्रह है.

 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment