वैज्ञानिकों ने की पहली बार भविष्यवाणी, 2022 में होगा नए तारे का जन्म

Last Updated 23 Jan 2017 05:50:28 PM IST

तीसरी शताब्दी की शुरुआत में ब्रह्मांड में दो सूर्यों के आपस में विलय होने की असाधारण घटना के 1800 साल बाद 2022 में एक नए तारे का जन्म होगा,


2022 में होगा नए तारे का जन्म

स्टार बूम कही जाने वाली ऐसी दुर्लभ और अविश्वसनीय घटनाएं आम तौर पर दूरबीन के माध्यम से दिखायी देती हैं, लेकिन इसे नंगी आंख से भी देखा जा सकेगा.

दरअसल दोनों तारे आपसी मिलन से पहले काफी कम चमकीले थे, इसके बाद निर्मित हुआ रेड नोवा काफी चमक वाला होगा, मिशिगन के केल्विन कॉलेज में रिसर्च एंव स्कॉलरशिप के डीन डा. मैट वालहाउट के अनुसार इतिहास में पहली बार यह घटना हो रही है.
 
वैज्ञानिकों के अनुसार, बूम स्टार की चमक लगभग छह महीने तक रहेगी, इसके बाद वह धीरे-धीरे मध्दिम होना शुरु हो जाएगा और दो तीन सालों में सामान्य अवस्था में पहुंच जाएगा. यह पहला मौका होगा जब वैज्ञानिक नए तारे के जन्म की भविष्यवाणी कर रहे हैं, ब्रिटेन के खगोलविदों ने कहा कि इस दिलचस्प और महत्वपूर्ण घटना को रिकार्ड करने की विज्ञान जगत में होड़ होगी.
 
केल्विन कॉलेज के प्रोफेसर लैरी मोलनर और उनके सहयोगियों ने इसकी शुरुआत के KIC 9832227  नाम के स्टार सिस्टम का व्यवहार कुछ विलक्षण देखा, इसके बाद उन्होंने पाया कि वे जिस तारे का निरीक्षण कर रहे थे वह वास्तव में दो थे, मतलब एक ही सिस्टम के आसपास दो तारे थे, इस कड़ी में आगे के अवलोकन में पता चला कि वे सिर्फ बायनेरिज नहीं थे, बल्कि वह इतने करीब हैं कि एक ही वायु मंडल को साझा करते हैं.    
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment