आनंद शर्मा बोले- नोटबंदी सदी का सबसे बड़ा घोटाला, कांग्रेस आयी तो होगी जांच

Last Updated 10 Feb 2017 04:40:32 PM IST

नोटबंदी को सदी का सबसे बड़ा घोटाला बताते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने शुक्रवार को केंद्र से इस पर श्वेत पत्र जारी करने की मांग की और कहा कि अगर कांग्रेस सत्ता में आयी तो इसकी जांच सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में कराई जाएगी.


कांग्रेस नेता आनंद शर्मा (फाइल फोटो)

पूर्व कैबिनेट मंत्री ने देहरादून में एक संवाददाता सम्मेलन में नोटबंदी से हुए नुकसानों को गिनाते हुए कहा कि इससे विकास दर एक प्रतिशत कम हो चुकी है और बाजार टूट चुका है.

उन्होंने कहा कि तीसरी तिमाही के नतीजे भी इस बात की तस्दीक कर रहे हैं.

प्रदेश में 15 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनावों में पार्टी का प्रचार करने आये शर्मा ने कहा कि पिछले एक-दो साल में 1.28 करोड़ रोजगार कम हो चुके हैं. उन्होंने कहा चाहे निवेश का क्षेत्र हो या फिर औद्योगिक उत्पादन का, हर जगह गिरावट दिखायी दे रही है.

उन्होंने इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सत्ता में आने से पहले उनके द्वारा हर साल दो करोड़ लोगों को रोजगार देने के वादे की भी याद दिलायी.

शर्मा ने कहा कि नोटबंदी का फैसला भ्रष्टाचार दूर करने, नकली मुद्रा को खत्म करने, आतंकवादियों की फंडिंग पर रोक लगाने और काला धन समाप्त करने के लिये किया गया था लेकिन इन चारों मोर्चों पर केंद्र सरकार विफल रही.

इस बात को स्पष्ट करते हुए उन्होंने कहा कि सारा नकद काला धन नहीं होता. काला धन बुलियन मार्केट, रियल स्टेट और विदेशी मुद्रा में होता है. आपने 85 प्रतिशत नकद खत्म कर दिया जिससे 15 लाख करोड़ रुपए के नोट एक झटके में बंद हो गये लेकिन नोटबंदी के बाद 58 प्रतिशत पैसा बैंकों में वापस आ गया जिससे आपका उद्देश्य विफल हो गया.

कांग्रेस नेता ने कहा कि लोगों का बैंकों से विश्वास उठ गया है और भारतीय रिजर्व बैंक सरकार के इशारे पर काम कर रहा है. उन्होंने कहा कि नोटबंदी के कदम से दुनिया में संदेश यह गया कि भारत मे व्यापक भ्रष्टाचार है.

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार कैशलैस की बात करती है लेकिन यहां टायलेट जैसी बुनियादी सुविधाओं के लिये जूझना पड़ता है.

डॉ मनमोहन सिंह पर प्रधानमंत्री की रेनकोट टिप्पणी पर कांग्रेस के बहिष्कार पर सफाई देते हुए शर्मा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने संसद से नहीं बल्कि प्रधानमंत्री का बहिष्कार किया.

उन्होंने कहा कि पधानमंत्री की राहुल गांधी का भूकंप पर की गयी टिप्पणी से भी उत्तराखंड की जनता की भावनायें आहत हुई हैं और उसका अपमान हुआ है.

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार पहाड़ी राज्यों की सरकारों से भेदभाव कर रही है. उन्होंने कहा, ‘‘मैं हिमाचल प्रदेश का होने के कारण यह बात पूरी जिम्मेदारी से कह रहा हूं.’’
 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment