उत्तराखंड में बढ़ने लगा पारा, सात साल में सबसे गर्म अप्रैल का पहला पखवाड़ा

Last Updated 17 Apr 2023 04:32:25 PM IST

उत्तराखंड में गर्मी की मार बढ़ती जा रही है। शुष्क मौसम में पारा लगातार चढ़ रहा है।


पहाड़ से लेकर मैदान तक तपिश बढ़ गई है। ज्यादातर क्षेत्रों में झुलसाने वाली धूप पड़ रही है। हालांकि, पहाड़ों में मौसम फौरी राहत दे सकता है। अगले कुछ दिन मैदान में मौसम शुष्क रहने और पारा चढ़ने के आसार हैं। जबकि, पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी और गर्जन के साथ ओलावृष्टि हो सकती है। दून समेत ज्यादातर क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है जो कि सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक है। वहीं पहाड़ों में भी तपिश बढ़ गई है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक चल रहा है।

इसके साथ ही बीते एक सप्ताह में ज्यादातर क्षेत्रों में पारे में करीब चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, अगले तीन दिन मैदानों में मौसम शुष्क और पहाड़ों में आंशिक बादल रह सकते हैं। उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, बागेश्वर में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बौछारें व ओलावृष्टि हो सकती है। जबकि 19 अप्रैल को पर्वतीय क्षेत्रों में भारी वर्षा और ओलावृष्टि को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

अप्रैल के पहले पखवाड़े में दून का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। पिछले सात साल में अप्रैल में पहले 15 दिन में पारा कभी 36.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं गया। वर्ष 2016 में ही दून में अप्रैल के पहले पखवाड़े में अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। ऐसे में इस बार आने वाले दिनों में पारे के नए कीर्तिमान स्थापित करने की आशंका है।

आईएएनएस
देहरादून


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment