त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने दिया इस्तीफा, नये नेता की कल होगी घोषणा

Last Updated 09 Mar 2021 04:20:14 PM IST

उत्तराखंड में सियासी संग्राम जारी है और तेजी से बदलते घटनाक्रम के साथ उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपना इस्तीफा उपराज्यपाल को सौंप दिया है।


उत्तराखंड सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत राज्यपाल बेबी रानी मौर्या को सीएम पद से त्यागपत्र सौंपते हुए।

उन्होंने राज्यपाल बेबी रानी मौर्य को अपना इस्तीफा सौंपा। सूत्रों के अनुसार राज्य के नये मुख्यमंत्री का एलान बुधवार को किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि करीब एक साल से श्री रावत को बदलने की चर्चाएं चल रहीं थी। पिछले दो दिन में राज्य में तेजी से बदले राजनीतिक घटनाक्रम के बीच भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पर्यवेक्षक रमन सिंह अचानक देहरादून पहुंचे और उन्होंने सभी विधायकों की राय लेकर रिपोर्ट पार्टी हाईकमान को भेजी।

श्री रावत भी दिल्ली गये थे लेकिन वह हाईकमान को मनाने में कामयाब नहीं रहे और आज उन्होंने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया।

नये मुख्यमंत्री के लिए सर्वश्री भगत सिंह कोश्यारी, रमेश पोखरियाल निशंक, अनिल बलूनी, धन सिंह रावत और अजय भट्ट के नामों की चर्चा है।

ऐसी भी चर्चाएं हैं कि राज्य में अगले वर्ष 2022 में होने वाले चुनाव को मद्देनजर रखते हुए किसी कद्दावर नेता को मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है। राज्यपाल को इस्तीफा सौंपने के बाद श्री रावत ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हाईकमान के कहने पर उन्होंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया है। उन्होंने कहा कि बुधवार को विधायक दल की बैठक होगी जिसमें नये नेता का चुनाव किया जायेगा।

प्रेस कांफ्रेंस में त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा

इस्तीफा देने के बाद प्रेस कांफ्रेंस में त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि मैं लम्बे समय से राजनीति कर रहा हूं, चार वर्षों से पार्टी ने मुझे सीएम के रूप में सेवा का मौका दिया, मैं कभी सोच नहीं सकता था कि मैं कभी सीएम बन सकता हूं, लेकिन बीजेपी ने मुझे सेवा करने का मौका दिया।

त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि पार्टी ने मुझे चार साल तक इस राज्य की सेवा करने का सुनहरा अवसर दिया, मैंने कभी नहीं सोचा था कि मुझे ऐसा मौका मिलेगा। पार्टी ने अब निर्णय लिया है कि सीएम के रूप में सेवा करने का अवसर अब किसी और को दिया जाना चाहिए, सीएम के रूप में मुझे चार वर्ष में 9 दिन कम रह गये हैं।

जब त्रिवेन्द्र सिंह रावत से पत्रकारों ने पूछा कि सीएम के पद से उन्हें इस्तीफा क्यों देना पड़ा तो उन्होंने कहा कि इसके लिए आपको दिल्ली जाना पड़ेगा, यह सवाल आपको पार्टी आलाकमान से पूछना होगा।

त्यागपत्र देने के बाद संवाददाताओं से बातचीत करते हुए रावत ने कहा कि कल सुबह 10 बजे पार्टी के प्रदेश मुख्यालय में विधायक दल की बैठक बुलाई गई है जहां नए नेता का चुनाव किया जाएगा ।

उत्तराखंड भाजपा के उपाध्यक्ष देवेंद्र भसीन ने इससे पहले कहा था कि मुख्यमंत्री एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करने वाले हैं और वह राज्य में चल रही राजनीतिक अटकलों पर एक बयान देंगे।

भसीन ने आगे कहा कि उन्होंने सुना है कि उत्तराखंड के भाजपा प्रमुख बंशीधर भगत ने बुधवार सुबह 11 बजे विधायक दल की बैठक बुलाई है।

भसीन ने कहा, "मैं विधायक दल के एजेंडे के बारे में नहीं जानता हूं, लेकिन कल (बुधवार) एक बैठक बुलाई गई है।"

सोमवार शाम को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा प्रमुख जे. पी. नड्डा, राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) बी. एल. संतोष ने पहाड़ी राज्य के राजनीतिक विकास पर चर्चा की थी।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव और राज्य प्रभारी दुष्यंत गौतम चर्चा का हिस्सा थे। कई विधायकों द्वारा रावत की कार्यशैली पर सवाल उठाने के बाद बैठक बुलाई गई थी।

उत्तराखंड के एक पार्टी सदस्य ने कहा, "नौकरशाही अधिक शक्तिशाली हो रही है और निर्वाचित प्रतिनिधियों की आवाज नहीं सुनी जा रही है।"

भाजपा नेतृत्व ने शनिवार को छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह और गौतम को पर्यवेक्षकों के रूप में राज्य के नेताओं से मिलने और प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए भेजा था।

पार्टी के एक अंदरूनी सूत्र ने कहा, "दोनों नेताओं ने कोर कमेटी के सदस्यों से मुलाकात की और उनकी राय ली। भाजपा नेतृत्व को रिपोर्ट सौंपी गई है।"

उत्तराखंड में भारतीय जनता पार्टी की जीत के बाद 2017 में रावत को मुख्यमंत्री बनाया गया था।

समयलाइव डेस्क
देहरादून


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment