त्रिवेंद्र रावत होंगे उत्तराखंड के मुख्यमंत्री!

Last Updated 16 Mar 2017 05:33:26 AM IST

संघ पृष्ठभूमि के भाजपा नेता त्रिवेंद्र सिंह रावत का उत्तराखंड का नया मुख्यमंत्री बनना लगभग तय माना जा रहा है.


भाजपा नेता त्रिवेंद्र सिंह रावत (file photo)

सूत्रों की मानें तो पार्टी हाईकमान ने उनके नाम पर लगभग मुहर लगा दी है. अगर कोई बड़ा फेरबदल न हुआ तो त्रिवेंद्र सिंह रावत 18 मार्च को शपथ ग्रहण कर सकते हैं. वैसे उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री के लिए चौबट्टाखाल विधायक सतपाल महाराज, अजय भट्ट, पिथौरागढ़ के विधायक प्रकाश पंत के नाम भी चर्चा में हैं.

विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को करारी पराजय देकर पहली बार प्रचंड बहुमत से जीत हासिल करने वाली भाजपा वृहस्पतिवार तक मुख्यमंत्री का चेहरा तय कर देगी. अंतिम फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को करना है.

सूत्रों के मुताबिक बुधवार देर शाम प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह के बीच एक बैठक में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के नाम पर चर्चा हुई जिसमें भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में आये सीएम पद के नामों पर विस्तार से विचार विमर्श हुआ. बुधवार को भाजपा हाईकमान ने आनन-फानन में त्रिवेंद्र सिंह रावत को दिल्ली बुलाया गया. उसके बाद ही सीएम के रूप में उनकी ताजपोशी की चर्चा शुरू हुई.

सूत्रों के मुताबिक बृहस्पतिवार की सुबह त्रिवेंद्र सिंह रावत की मुलाकात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से होनी है. हालांकि बुधवार की रात को भी भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से एक दौर की वार्ता हो चुकी है. इस दौरान संभवत: कैबिनेट को लेकर विचार-विमर्श किया गया. माना जा रहा है कि त्रिवेंद्र के साथ दो या तीन मंत्री शपथ ले सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक शीघ्र ही विधायक दल की बैठक और अन्य औपचारिकताओं को पूरा कर लिया जाएगा.

उसके बाद त्रिवेंद्र के नाम की विधिवत घोषणा की जा सकती है. वैसे भाजपा में मुख्यमंत्री पद की रेस में पिछले दिनों से कई नाम भी चर्चा में रहे हैं. इनमें सतपाल महाराज, प्रकाश पंत, भगत सिंह कोश्यारी और डा.रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ भी थे लेकिन माना जा रहा है कि भाजपा हाईकमान ने त्रिवेंद्र सिंह रावत पर भरोसा जताया है. त्रिवेंद्र सिंह रावत 2002 और 2007 में डोईवाला विधानसभा क्षेत्र से विधायक रहे हैं.

वह भाजपा सरकार में कृषि मंत्री भी रहे हैं. 2012 में वह रायपुर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव हार गए थे. इस बार वह डोईवाला सीट से भारी बहुमत से विजय दर्ज कराने में सफल रहे. पार्टी सूत्रों की मानें तो अभी देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री चयन को लेकर मामला लटका हुआ है. ऐसे में अगर कोई उलटफेर न हुआ तो त्रिवेंद्र की ताजपोशी तय मानी जा रही है.

समयलाइव डेस्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment