उत्तर प्रदेश विधानसभा चौथा चरण: 61 फीसदी से अधिक मतदान

Last Updated 23 Feb 2017 07:52:25 PM IST

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में 61 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.


UP में चौथे चरण में 61 फीसदी से अधिक मतदान (फाइल फोटो)

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने बताया कि 12 जिलों के 53 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हुआ, जिनमें पिछड़ा बुंदेलखंड भी शामिल है. कुल 1.84 करोड़ मतदाताओं में से शाम पांच बजे तक 61 प्रतिशत से अधिक ने मत डाले. मतदान केन्द्रों के भीतर चूंकि लंबी कतारें थीं इसलिए आंकडा 63 प्रतिशत के पार भी जा सकता है.

कार्यालय के मुताबिक मतदान आम तौर पर शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया. महोबा में दो प्रतिद्वंद्वी गुटों के संघर्ष में फायरिंग हो गयी, जिसमें चार लोग घायल हो गये. सपा प्रत्याशी सिद्धगोपाल साहू और बसपा प्रत्याशी अरिमर्दन सिंह के समर्थकों के वाहन आपस में टकरा गये, जिसके बाद झगड़ा बढ गया और दोनों पक्षों की ओर से फायरिंग की गयी.

घायलों को अस्पताल में दाखिल कराया गया है. मुकदमा दर्ज कर लिया गया है और इस सिलसिले में दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है.

सुबह मतदान की गति धीमी थी लेकिन दिन चढने के साथ मतदाताओं की भीड बढती गयी. बुंदेलखंड के अलावा नेहरू-गांधी परिवार का गढ़ समझे जाने वाले रायबरेली में भी आज ही मतदान हुआ.

प्रतापगढ, कौशाम्बी, चित्रकूट, इलाहाबाद, जालौन, झांसी, ललितपुर, महोबा, बांदा, हमीरपुर और फतेहपुर में भी मतदान हुआ. इस दौरान राज्यों और जिलों से लगी सीमाओं को सील कर दिया गया था. सुरक्षाबल लगातार गश्त कर रहे थे. अधिकांश मतदान केन्द्रों पर केन्द्रीय बलों की तैनाती की गयी थी.



उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी वेंकटेश ने लखनऊ में संवाददाताओं से कहा, ‘‘सबसे अधिक 71.44 फीसदी वोट ललितपुर में पड़े. दूसरे नंबर पर झांसी है, जहां 65.60 प्रतिशत औसत वोट पड़े जबकि तीसरे नंबर पर महोबा है, जहां 64.95 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.’’

उन्होंने बताया कि सबसे कम 54.48 प्रतिशत वोट इलाहाबाद में पड़े. उसके बाद प्रतापगढ में 54.73 फीसदी मत पड़े. इस चरण में कुल 680 प्रत्याशी मैदान में थे, जिनमें 61 महिलाएं हैं.
 
चौथे दौर में जिन दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में बंद हो गयी, उनमें प्रतापगढ के रामपुर खास से कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी की पुत्री आराधना मिश्र, कुंडा से रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया, रायबरेली से कांग्रेस की प्रत्याशी अदिति सिंह, ऊंचाहार से स्वामी प्रसाद मौर्य के बेटे उत्कर्ष मौर्य और करछना सीट से सपा के वरिष्ठ नेता रेवती रमण सिंह के बेटे उज्ज्वल रमण सिंह शामिल हैं.

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव सात चरणों में हो रहा है. अब तीन और चरण 27 फरवरी, चार मार्च और आठ मार्च रह गये हैं. मतगणना 11 मार्च को होगी.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment