उत्तर प्रदेश चुनाव: पांचवें चरण की अधिसूचना गुरूवार को, इस चरण में 11 जिलों की 52 सीटों पर चुनाव

Last Updated 01 Feb 2017 03:27:31 PM IST

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिये गुरूवार को अधिसूचना जारी किये जाने के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी.


पांचवें चरण के लिए अधिसूचना कल (फाइल फोटो)

इस चरण में प्रदेश के 11 जिलों की 52 सीटों पर चुनाव होगा.

चुनाव आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार सात चरणों में होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव के पांचवें दौर के लिये गुरूवार को पूर्वाह्न 11 बजे अधिसूचना जारी की जाएगी. इसके साथ ही इस चरण के नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी, जो नौ फरवरी तक जारी रहेगी.

नामांकन पत्रों की जांच 10 फरवरी को होगी जबकि 13 फरवरी तक नाम वापस लिये जा सकेंगे. मतदान 27 फरवरी को होगा. मतों की गिनती 11 मार्च को होगी.



पांचवें चरण के चुनाव में बलरामपुर, गोण्डा, बहराइच, श्रावस्ती, अम्बेडकरनगर, फैजाबाद, सिद्धार्थनगर, बस्ती, सन्त कबीर नगर, अमेठी तथा सुलतानपुर की कुल 52 सीटों पर चुनाव होगा. इनमें से ज्यादातर जिलों में सपा का वर्चस्व रहा है.

आंकड़ों पर नजर डालें तो वर्ष 2012 में हुए विधानसभा चुनाव में सपा ने 52 में से 37 सीटें हासिल की थीं, जबकि भाजपा और कांगेस के खाते में पांच-पांच, बसपा के पास तीन और पीस पार्टी के पास दो सीटें गयी थीं. श्रावस्ती, बलरामपुर, सुलतानपुर तथा अम्बेडकरनगर में सपा ने सभी सीटें जीती थीं.
 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment