30 दिसंबर को अयोध्या आएंगे PM मोदी, स्वागत के लिए राम नगरी तैयार, CM योगी बोले- त्रेतायुगीन वैभव के अनुरूप सुसज्जित हो अयोध्या

Last Updated 22 Dec 2023 11:33:10 AM IST

सीएम योगी ने गुरूवार को रामनगरी में साढ़े चार घंटे बिताये। उनका मुख्य फोकस प्रधानमंत्री मोदी के प्रस्तावित कार्यक्रम को अविस्मरणीय बनाने पर रहा।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हनमुानगढ़ी व श्रीरामलला का दर्शन किया। अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन‚ श्रीराम एयरपोर्ट और प्रधानमंत्री की जनसभा स्थल का निरीक्षण किया।

बता दें कि पीएम मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या में एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। पीएम के दौरे को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने अफसरों के साथ समीक्षा बैठक की और इस दौरान उन्होंने अफसरों को दिशा-निर्देश दिए। योगी ने कहा है कि 30 दिसम्बर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन पर अयोध्या का भव्यतम स्वरूप निखर कर सामने आना चाहिए।

प्रधानमंत्री के आगमन पर त्रेतायुगीन वैभव के अनुरूप सुसज्जित हो आयोध्या

मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या को बेहतर ढंग से सजाते हुए आकर्षक बनाया जाये। चारों कॉरिडोर पर प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए बेहतरीन सजावट हो। हाइवे से नयाघाट की तरफ धर्मपथ की भी सजावट आकर्षक होनी चाहिए। एयरपोर्ट से नयाघाट के मार्ग को उसी प्रकार आकर्षक फूलों से सजाया जाये‚ जैसे सुलतानपुर रोड से एयरपोर्ट फोरलेन मार्ग को सजाया गया है। योगी ने अयोध्या का एक डिजिटल टूरिस्ट मैप विकसित करने‚ उसमें अयोध्या में मौजूद सभी आधारभूत सुविधाओं एवं प्रमुख स्थलों की जानकारी‚ सभी भारतीय भाषाओं एवं भगवान श्रीराम से जुड़ने वाले प्रमुख देशों की भाषाओं व संयुक्त राष्ट्र की भाषाओं को शाामिल करने को कहा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 22 जनवरी को वही लोग अयोध्या में आ सकेंगे‚ जिनके पास निमंत्रण पत्र है या जो सरकारी ड्यूटी में तैनात हों। उन्होंने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन होटल आदि की बुकिंग को निरस्त किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या में अभेद्य हो सुरक्षा–व्यवस्था के साथ ऐसी ट्रैफिक व्यवस्था बनाएं जिससे एक भी अतिथि व आमजन को असुविधा न हो। अयोध्या एयरपोर्ट पर 100 प्लेन आने की संभावना है।

योगी ने अयोध्या विजन के कार्यों की समीक्षा में रामपथ‚ भक्ति पथ‚ जन्मभूमि पथ एवं धर्मपथ तथा अयोध्या एयरपोर्ट से बाईपास से नयाघाट जोड़ने वाले मार्ग से संबंधित कार्यों को गुणवत्ता के साथ पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने सर्किट हाउस में संतों से मुलाकात की।

इससे पहले सीएम 2 दिसम्बर को अयोध्या एयरपोर्ट का निरीक्षण करने आए थे। रामलला के दर्शन के उपरांत मुख्यमंत्री ने राम मंदिर निर्माण की प्रगति जानी। यहां ट्रस्ट से जुड़े लोगों ने मुख्यमंत्री को निर्माण से जुड़ी जानकारी दी। योगी आदित्यनाथ ने यहां कार्य कर रहे मजदूरों से भी हालचाल पूछा। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से वर्तमान समय में चल रहे कार्य की प्रगति भी जानी। निरीक्षण के दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

धर्म पथ पर सात घोड़़ों के रथ पर सवार सूर्यदेव की प्रतिमा लगेगी

धर्म पथ के प्रवेशद्वार पर फाइबर से निर्मित होने वाली प्रतिमा को मूर्तरूप देने में जुटे हैं कारीगर। फाइबर की यह प्रतिमा दस दिनों में बनकर तैयार हो जाएगी। कारीगर प्रतिमा को मूर्तरूप देने में जुटे हैं। धर्म पथ पर सूर्य स्तंभ लग रहा है‚ जिसमें से रात के समय निकलने वाला प्रकाश धर्मनगरी के माहात्म्य को बयां कर रहा है।

रामनगरी दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं को त्रेतायुग की अयोध्या का एहसास हो‚ इसके लिए धर्म पथ पर सात घोड़़ों के रथ पर सवार सूर्यदेव की प्रतिमा लगेगी। श्रीरामनगरी में आने वाला श्रद्धालु त्रेतायुग की अयोध्या के वैभव का संदेश लेकर जाए। इसलिए नयाघाट लता मंगेश्कर चौराहे से बाईपास तक के बीच करीब दो किमी तक बन रहे धर्म पथ पर भगवान सूर्यदेव की सात घोड़़ों के रथ पर सवार प्रतिमा लगाई जा रही है। प्रतिमा सड़़क के दोनों तरफ लगेगी। लखनऊ के कारीगर प्रतिमा को मूर्तरूप देने में जुटे हैं।

कारीगर के मुताबिक इससे पहले वे पीलीभीत टाइगर रिजर्व में शेर की फाइबर की प्रतिमा बना चुके हैं। धर्मनगरी अयोध्या में अपने आधा दर्जन सहयोगियों के साथ प्रतिमा बनाने का कार्य कर अच्छा लग रहा है। हम भी भगवान श्रीराम के लिए कुछ ऐसा कर रहे हैं‚ जिससे अयोध्या आने वाले श्रद्धालु याद रख सकें। मालूम हो कि दो किमी लंबे धर्म पथ पर 25 सूर्यस्तंभ लगने हैं‚ जिनमें सड़़क के दोनों तरफ आधा दर्जन सूर्यस्तंभ लग चुके हैं।

इसके अलावा सड़़क के दोनों तरफ दीवारों पर श्रीरामचरितमानस के विभिन्न प्रसंगों की चित्रकारी होगी। कारीगर धर्म पथ के कार्यों को दिन–रात पूरा करने में जुटे हैं।

 

 

सुशील पांडे़य/एसएनबी
अयोध्या


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment