अयोध्या के रोनाही में मिलेगी सुन्नी वक्फ बोर्ड को 5 एकड़ जमीन, योगी मंत्रिमंडल ने दी मंजूरी

Last Updated 05 Feb 2020 01:09:24 PM IST

उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार अयोध्या में सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड को पांच एकड़ जमीन देने के निर्णय को बुधवार को मंजूरी दी।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अयोध्या में मंदिर निर्माण के लिये ट्रस्ट की घोषणा करने के तुरन्त बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या के रोनाही में सुन्नी वक्फ बोर्ड के लिये पांच एकड़ जमीन देने की घोषणा कर दी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल बैठक के बाद प्रदेश के कैबिनेट मंत्री एवं प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने संवाददाताओं को बताया कि अयोध्या मुख्यालय से 18 किलोमीटर दूर ग्राम धन्नीपुर, तहसील सोहावल रौनाही थाने के दो सौ मीटर के पीछे पांच एकड़ जमीन सुन्नी वक्फ बोर्ड को देने के लिये मंगलवार को मंत्रिमंडल ने अनुमोदन किया।  

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर ट्रस्ट का गठन किया है। मंदिर के पक्ष में फैसला देते हुये पिछले नौ नवम्बर को सुप्रीम कोर्ट ने तीन महीने में ट्रस्ट के गठन का आदेश दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या में ही सुन्नी वक्फ बोर्ड को पांच एकड़ जमीन देने का भी आदेश दिया था।

इसी आदेश के तहत वक्फ बोर्ड को रोनाही में पांच एकड़ जमीन दी गई है जो लखनऊ अयोध्या राजमार्ग पर है और अयोध्या की 14 कोसी परिक्रमा से दूर है। मंदिर के पक्ष में आंदोलन कर रहे साधु संतों का कहना था कि मस्जिद के लिये जमीन 14 कोसी परिक्रमा के अन्दर नहीं दी जा सकती।

उत्तर प्रदेश कैबिनेट की बुधवार को हुई बैठक में मुस्लिम पक्ष को रोनाही में जमीन देने का फैसला लिया गया।

इसबीच श्रीरामजन्मभूमि न्यास के अघ्यक्ष और मणिराम छावनी के महंत नृतय गोपाल दास, हिंदू धाम के महंत रामविलास वेदांती, दिगम्बर अखाड़ा के महंत सुरेश दास और जानकी दास बड़ा स्थान के महंत परमहंस दास की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। रामजन्म भूमि के पुजारी सत्येन्द्र दास ने ट्रस्ट के गठन का स्वागत किया है और कहा है कि अब जल्द ही भव्य राम मंदिर बनेगा।
 

वार्ता/भाषा
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment