डिफेंस एक्सपो 2020: एशिया के सबसे विशाल हथियार मेले का आगाज

Last Updated 05 Feb 2020 09:42:13 AM IST

देश को रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के संकल्प के साथ एशिया का सबसे बड़ा हथियार मेला डिफेंस एक्सपो-2020 का आगाज बुधवार को नवाबों की नगरी लखनऊ में हो गया।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दोपहर करीब दो बजे एक्सपो का औपचारिक शुभारम्भ किया। इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद थे। 

पांच दिनों तक चलने वाले एक्सपो के पहले दिन 39 देशों के रक्षा मंत्री अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे है। एक्सपो में अमेरिका, रूस, चेक गणराज्य और ब्रिटेन समेत 70 देशों के करीब 165 एक्जीबिटर्स अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे। एक्सपो में एक हजार से अधिक प्रदर्शक हिस्सा ले रहे हैं।

दुनिया के चार सबसे बड़े रक्षा उत्पादकों के आयातक देश की सूची में शामिल भारत के युद्धक विमान तेजस समेत अन्य स्वदेशी उत्पाद दुनिया भर में अपनी धाक जमाने को तैयार है। वहीं दुनिया की नामी गिरामी हथियार कंपनियां मेक इन इंडिया अभियान से जुड़ने को बेकरार है। केन्द्र सरकार ने रक्षा बजट में 2020-21 में डेढ़ लाख करोड़ रूपये के हथियार खरीदने की योजना बनायी है।

देश को रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने की केन्द्र की मंशा का इजहार करते हुये रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को एक्सपो के कर्टेन रेजर समारोह में कहा था, ‘‘भारत लंबे समय तक आयातित रक्षा उपकरणों और हथियारों पर निर्भर नहीं रह सकता। हम भारत को डिफेंस मैन्यूफैक्चरिंग हब के रूप में तैयार कर रहे हैं। डिफेंस एक्सपो इसके लिये बेहतरीन प्लेटफार्म है। डिफेंस एक्सपो में बनाया गया यूपी पवेलियन उत्तर प्रदेश में निवेश को आकर्षित करने में कारगर साबित होगा।’’

उद्घाटन समारोह में थल सेना और वायुसेना के जाबांज ने अपने शौर्य पराक्रम का प्रदर्शन किया। प्रधानमंत्री करीब तीन घंटे यहां रुकेंगे और इस दौरान वह यूपी पवेलियन और इंडिया पवेलियन का भ्रमण करेंगे। इससे पहले उनके यहां आने का कार्यक्रम सुबह दस बजे था।

एक्सपो के दौरान फ्रांस निर्मित राफेल, अमेरिका का अत्याधुनिक एफ 35 लखनऊ के आकाश में गर्जना करते नजर आयेंगे। राफेल का पहला बेड़ा जल्द ही भारतीय वायुसेना में शामिल होने जा रहा है जबकि एफ 35 की निर्माता कंपनी लाकहीड मार्टिन भारत को विमान बेचने की राह तक रही है। इसके अलावा सुखोई 30 एमकेआई, जगुआर और चिनूक और चीता हेलीकॉप्टर लखनऊ हवाई अड्डा और बख्शी का तलाब हवाई अड्डे से उड़ान भरेंगे।

जिला प्रशासन और लखनऊ नगर निगम ने एक्सपो के मद्देनजर क्षेत्र में मीट की दुकानों को बंद रखने के निर्देश दिये हैं। तेज रफ्तार हवाई जहाजों को पक्षियों से बचाने के लिये ऐसा किया गया है। इसके अलावा पतंग और गुब्बारों को उड़ाने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि एक्सपो का मकसद रक्षा क्षेत्र में तकनीक की जानकारी साझा करने और निजी एवं सरकारी उपक्रमों के लिये बेशुमार अवसर प्रदान करना है। अगले दो दिन इस सिलसिले में संगोष्ठियां आयोजित की जायेंगी।     

रक्षा मंत्री और मुख्यमंत्री उद्घाटन समारोह के बाद बुधवार रात संयुक्त रूप से यहां पधारे आंगतुकों के सम्मान में रात्रि भोज देंगे। डिफेंस एक्सपो के मद्देनजर चार से नौ फरवरी के बीच लखनऊ हवाई अड्डे से उड़ानों के समय में फेरबदल किया गया है जिसका असर 22 हजार यात्रियों पर पड़ेगा। नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने हाई स्पीड एयरक्राफ्ट के लिये सेफ जोन बनाने के मद्देनजर यह फैसला लिया है।

वार्ता
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment