उत्तर प्रदेश में कोहरे और ठंड का कहर, नौ लोगों की मौत

Last Updated 30 Dec 2017 06:53:09 AM IST

पूरे उत्तर प्रदेश में हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है, ऊपर से घना कोहरा कहर ढ़ाये है. विभिन्न जिलों में मार्ग दुर्घटनाओं में नौ लोगों की मौत हो गयी और कई घायल हुए.


उत्तर प्रदेश में कोहरे और ठंड का कहर, नौ मरे

प्रदेश में कोहरे से पटरी से उतरा रेल संचालन आज भी बहाल नहीं हो सका. सड़कों पर वाहन रेंगते रहे जबकि अमौसी हवाई अड्डा पर उड़ानें प्रभावित हुई. बीती रात मुजफ्फरनगर में पारा 4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. इसी प्रकार दिन के समय सुलतानपुर में पारा 15.4 डिग्री रहा. गोरखपुर में 18.5 डिग्री सेल्सियस अधिकतम किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री कम था.

प्रदेश के कई इलाकों में शाम ढलते ही कोहरे ने पांव पसारना शुरू कर दिया. कुछ स्थानों पर इसकी दृश्यता का स्तर घटकर दस मीटर से भी कम रहा. कोहरे से पटरी से उतरा रेल संचालन आज भी बहाल नहीं हो सका. सड़कों पर वाहन रेंगते रहे जबकि अमौसी हवाई अड्डा पर उड़ानें आंशिक रूप से प्रभावित हुई. मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी सहित पूरे प्रदेश में मौसम का यह तेवर अभी कम से कम तीन दिन रहने के आसार हैं. इस दौरान रात को घना कोहरा पड़ेगा. बर्फीली हवाएं भी चलेंगी.

बीती रात को मुजफ्फरनगर प्रदेश का सबसे कड़ाके की ठंड रही. यहां पारा 4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. इसी प्रकार दिन के समय सुलतानपुर में अधिकतम पारा 15.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. गोरखपुर में 18.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री कम था. झांसी समेत कुछ अन्य जिलों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहा. नेपाल सीमा से लगे उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर में पड़ रही कड़ाके की ठंड और शीतलहर से पिछले 24 घंटे के दौरान ठंड लगने से दो और लोगों की मृत्यु हो गई. जिला प्रशासन ने ठंड के चलते इंटरमीडिएट तक के सभी स्कूलों को कल तक के लिए बंद कर दिया है.

बस्ती मंडल के तीनों जिलों बस्ती, सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर में कक्षा एक से लेकर आठ तक के सभी सरकारी तथा गैर सरकारी स्कूलों को 30 दिसम्बर तक के लिए बंद कर दिया गया है. 

बस्ती में सड़क दुर्घटना में एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई है. संतकबीरनगर और सिद्धार्थनगर में पांच घायल हो गये हैं. गोण्डा के खरगूपुर क्षेत्र में आज कोहरे के कारण हुई सड़क दुर्घटना में एक युवक की मृत्यु हो गई. आर्यनगर बाजार में गोण्डा-बहराइच राष्ट्रीय राजमार्ग पर धुंध के कारण साइकिल सवार युवक की जीप की चपेट में आने से मृत्यु हो गई. युवक की शिनाख्त रमवापुर गो¨वदा गांव निवासी जयराम के रूप में हुई.

उधर बरेली के फरीदपुर क्षेत्र में घने कोहरे के कारण कल देर रात हुई सड़क दुर्घटना में कार सवार दो महिलाओं सहित तीन लोगों की मृत्यु हो गई. दिल्ली-लखनऊ राष्ट्रीय राजमार्ग पर लखनऊ की ओर से आ रही एक तेज रफ्तार कार सड़क किनारे खड़े मिनी ट्रक से टकरा गयी थी. मैनपुरी के एलाऊ क्षेत्र में आज हुई सड़क दुर्घटना में मोटर साइकिल सवार एक युवक की मृत्यु हो गयी जबकि तीन अन्य घायल हो गये. शहर कोतवाली क्षेत्र के लालपुर निवासी रमेशचंद्र (40) मोटर साइकिल से अपने घर वापस आ रहा था. मंछना गांव के पास सामने से आ रही तेज रफ्तार दूसरी मोटरसाइकिल से उसकी टक्कर हो गयी.

उधर, प्रतापगढ़ में ठंड से किशोरी व महिला की मौत हो गयी. नगर कोतवाली क्षेत्र के बैदा का पुरवा बिहार गज निवासी राजेश कुमार की बेटी पूजा (18) को करीब तीन दिन पुर्व ठण्ड लग गई थी. उसे इलाज के लिए उसे निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया. शुक्रवार को किशोरी की हालत और बिगड़ने पर उसे जिला अस्पताल भेजा गया. जहां उसकी मौत हो गई. पट्टी संवाददाता के अनुसार तहसील क्षेत्र के भनेपुर गांव निवासी लालमणि तिवारी की पत्नी सोना देवी को बीते दिनों ठण्ड लगने के कारण इलाज के लिए सीएचसी पट्टी में भर्ती करवाया गया था, जहां इलाज के दौरान उनकी सांसे थम गई.
   
लखनऊ में कक्षा आठ तक के सभी स्कूल चार तक बंद

शीतलहर व घने कोहरे से जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने राजधानी के कक्षा आठ तक के सभी स्कूलों को चार जनवरी तक बंद करने के आदेश दिये हैं जबकि नौ से 12 की कक्षाएं प्रात: दस से शुरू होंगी. जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण मणि त्रिपाठी ने कहा कि सभी आईसीएसई, सीबीएसई, यूपी बोर्ड व अन्य बोर्ड के मान्यता प्राप्त, सहायता प्राप्त व परिषदीय स्कूलों (हिन्दी व अंग्रेजी दोनों माध्यम) के नर्सरी से कक्षा आठ तक के सभी स्कूल कल 30 तारीख से चार जनवरी तक बंद किये जाने का आदेश दिया है. इस आदेश का अनुपालन कड़ाई से सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं.

 

 

सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment