ओमप्रकाश सिंह होंगे उत्तर प्रदेश के नए पुलिस महानिदेशक

Last Updated 31 Dec 2017 04:18:58 PM IST

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के महानिदेशक ओमप्रकाश सिंह उत्तर प्रदेश के अगले पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) होंगे.


ओमप्रकाश सिंह उत्तर प्रदेश के डीजीपी (फाइल फोटो)

गृह विभाग के प्रमुख सचिव अरविंद कुमार ने आज लखनऊ में बताया कि 1983 बैच के आईपीएस अधिकारी ओमप्रकाश सिंह प्रदेश के अगले पुलिस महानिदेशक होंगे. वह सुलखान सिंह का स्थान लेंगे जो आज सेवानिवृत्त हो गये.

उन्होंने बताया कि मुख्य सचिव की अगुवाई वाली समिति की सिफारिश पर राज्य सरकार ने ओम प्रकाश सिंह के संबंध में केंद्र सरकार से इस आशय में अनुरोध किया है.

तेज र्तार और साफ-सुथरी छवि वाले अधिकारी सिंह इस वक्त सीआईएसएफ के महानिदेशक हैं. संभावना है कि वह कल पदभार ग्रहण करेंगे, तब तक अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) आनंद कुमार प्रदेश पुलिस प्रमुख का कार्यभार संभालेंगे.

सेंट जेवियर्स कॉलेज, नेशनल डिफेंस कॉलेज और दिल्ली विविद्यालय से शिक्षा प्राप्त ओमप्रकाश सिंह आपदा प्रबन्धन में एमबीए के साथ एम.फिल डिग्रीधारी हैं.

सिंह उत्तर प्रदेश तथा केन्द्र सरकार में अनेक महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं. वर्ष 1992-93 में लखीमपुर खीरी जिले के पुलिस अधीक्षक पद पर रहते हुए उन्होंने आतंकवादी गतिविधियों पर सख्ती से लगाम कसी थी. इसके अलावा लखनऊ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पद पर काम करते हुए उन्होंने धार्मिक जुलूसों को लेकर अर्से पुराने शिया-सुन्नी विवाद को सुलझाने में अहम भूमिका निभायी थी.



आपदा राहत बल के महानिदेशक के तौर पर सिंह ने जम्मू-कश्मीर में आयी बाढ़, नेपाल में आये विनाशकारी भूकम्प, हुदहुद तूफान तथा चेन्नई के शहरी इलाकों में आयी बाढ़ की विभीषिका से निपटने के लिये सराहनीय कार्य किये थे.

सिंह को उत्कृष्ट सेवा के लिये गैलेंट्री अवार्ड समेत कई पदक भी मिल चुके हैं.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment