महिला को निर्वस्त्र घुमाने के मामले में NHRC ने राजस्थान सरकार और DGP को जारी किया नोटिस

Last Updated 05 Sep 2023 10:43:32 AM IST

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) ने राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले के एक गांव में एक गर्भवति महिला को उसके पति द्वारा कथित रूप से निर्वस्त्र कर घुमाने के मामले में राज्य सरकार और पुलिस विभाग को नोटिस भेजा है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।


आयोग ने सोमवार को एक बयान में कहा कि वह महिला की स्वास्थ्य स्थिति के साथ-साथ इस बारे में भी जानना चाहता है कि प्रशासन ने उसे किसी प्रकार का मुआवजा दिया है या नहीं।

सोशल मीडिया पर घटना से जुड़ा वीडियो प्रसारित होने के बाद राजस्थान पुलिस ने कहा था कि प्रतापगढ़ जिले के एक गांव में 21 वर्षीय एक आदिवासी महिला को उसके पति द्वारा कथित रूप से निर्वस्त्र कर घुमाने का मामला सामने आया है।

एनएचआरसी ने एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया, जिसमें कहा गया है कि 31 अगस्त को राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले में एक गर्भवति महिला को उसके परिवार के सदस्यों ने कथित रूप से पीटा और उसे निर्वस्त्र कर गांव में घुमाया। बताया जा रहा है कि महिला के ससुराल वाले उसके किसी और व्यक्ति के साथ रहने के कारण उससे नाराज थे।

आयोग ने कहा कि अगर मीडिया में प्रकाशित खबर सही पाई जाती है, तो यह पीड़िता के मानवाधिकारों के उल्लंघन के गंभीर मुद्दे को उठाती है।

एनएचआरसी ने कहा कि तदानुसार राजस्थान के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) को नोटिस जारी कर चार सप्ताह के भीतर एक विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है।

आयोग के अनुसार, रिपोर्ट में मामले में प्राथमिकी दर्ज किए जाने के बाद जांच की स्थिति और अपराधियों के खिलाफ की गई कार्रवाई की जानकारी देने को भी कहा गया है।
 

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment