PM मोदी पहुंचे राजस्थान, मोदी ने नाथद्वारा मंदिर में की पूजा अर्चना, कईं परियोजनाओं की करेंगे शुरुआत

Last Updated 10 May 2023 11:49:22 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को सुबह नाथद्वारा (राजसमंद) पहुंचे। उनके आज राजस्‍थान में कई कार्यक्रम हैं।


PM मोदी (फाइल फोटो)

मोदी ने बुधवार को राजस्थान के राजसमंद जिले में स्थित विख्यात नाथद्वारा मंदिर में भगवान श्रीनाथजी के दर्शन किए और पूजा अर्चना की। उन्होंने श्रीनाथजी की आरती में भी हिस्सा लिया। इस दौरान मंदिर में वेद मंत्र का पाठ किया गया। मोदी ने मंदिर के ललन चौक पर ब्राह्मणों को प्रसाद दक्षिणा दी।

मंदिर के मुख्‍य महाराज विशाल बावा ने प्रधानमंत्री का अभिनंदन किया। विशाल बावा ने प्रधानमंत्री को पारंपरिक फेंटा, उपर्णा, रजाई, प्रसाद और पान-बीड़ा भी सौंपा। प्रधानमंत्री ने कुछ समय मंदिर में बिताया।

इससे पहले मंदिर जाने के रास्ते में सड़क के दोनों ओर लोगों ने कतारबद्ध होकर मोदी का अभिवादन किया। मोदी के काफिले पर पुष्प वर्षा भी की गई और लोगों ने 'मोदी-मोदी' के नारे लगाए।

इसके बाद मोदी ने विभिन्‍न विकास परियोजनाओं के लोकार्पण कार्यक्रम में भाग लिया।

प्रधानमंत्री मोदी सुबह विशेष विमान से उदयपुर पहुंचे। यहां से वह हेलीकाप्‍टर से नाथद्वारा पहुंचे जहां राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने उनकी अगवानी की।

आधिकारिक बयान के अनुसार, मोदी राजस्‍थान में 5,500 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे।

उनका सिरोही जिले के आबू रोड में भाजपा द्वारा आयोजित एक जनसभा को भी संबोधित करने का कार्यक्रम है।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की जाने वाली परियोजनाओं में बुनियादी ढांचा और संपर्क की मजबूती पर मुख्य रूप से ध्यान दिया गया है। उसके मुताबिक, इनसे सड़क और रेलवे कार्यों से वस्तुओं और सेवाओं की आवाजाही में सुविधा होगी, व्यापार और वाणिज्य को बढ़ावा मिलेगा और क्षेत्र में लोगों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

मोदी राजसमंद और उदयपुर में दो लेन में उन्नयन के लिए सड़क निर्माण परियोजनाओं की और उदयपुर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए आधारशिला रखेंगे। वह राजसमंद में नाथद्वारा से नाथद्वारा शहर तक आमान परिवर्तन परियोजना और एक नई लाइन स्थापित करने के लिए आधारशिला भी रखेंगे। मोदी तीन राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इनमें राष्ट्रीय राजमार्ग-48 के 114 किलोमीटर लंबे छह लेन वाले उदयपुर से शामलाजी खंड, राष्ट्रीय राजमार्ग-25 के बार-बिलाड़ा-जोधपुर खंड में 110 किलोमीटर लंबे हिस्से का चौड़ीकरण और चार लेन को मजबूत करना और राष्ट्रीय राजमार्ग-58ई की 47 किलोमीटर लंबी दो लेन की परियोजनाए शामिल हैं।

प्रधानमंत्री धार्मिक संगठन ब्रह्माकुमारी के शांतिवन परिसर का भी दौरा करेंगे। यहां वह सुपर स्पेशियलिटी चैरिटेबल ग्लोबल हॉस्पिटल, शिवमणि वृद्धाश्रम के दूसरे चरण और नर्सिंग कॉलेज के विस्तार की आधारशिला रखेंगे।
 

भाषा
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment