विश्विद्यालय स्मार्ट सिटी के लिए निभाये सक्रिय भूमिका-कल्याण सिंह

Last Updated 19 Jul 2017 08:16:57 PM IST

राजस्थान के राज्यपाल एवं कुलाधिपति कल्याण सिंह ने कहा है कि कोटा में विश्विद्यालयों को स्मार्ट सिटी की कामयाबी में अपनी सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए.


राजस्थान के राज्यपाल एवं कुलाधिपति कल्याण सिंह

राजस्थान के राज्यपाल एवं कुलाधिपति कल्याण सिंह बुधवार को कोटा में राजस्थान तकनीकी विश्विद्यालय के सातवें दीक्षांत समारोह में बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि इनको मिशन की सफलता में प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलना और ध्वजवाहक की भूमिका निभानी चाहिए. उन्होंने कहा कि यह गौरव की बात है कि कोटा को केन्द्र सरकार ने स्मार्ट सिटी योजना में शामिल किया है.
      
उन्होंने कहा कि विश्विद्यालयों में गांवों को गोद लेकर स्मार्ट विलेज बनाने की योजना पहले से चल रही है. उस अनुभव को वे स्मार्ट सिटी योजना के क्रियान्वयन में इस्तेमाल करें तथा विश्विद्यालय में स्मार्ट सिटी प्रकोष्ठ का गठन कर सक्रिय सहयोग दें.
      
उन्होंने युवाओं को भविष्य का निर्माता बताते हुए कहा कि व्यावहारिक जीवन में अनेक कठिनाईयां आयेंगी लेकिन उन्हें कभी निराश नहीं होना चाहिए.
महापुरूषों की जीवनी से शिक्षा लेकर आगे बढें. युवा शक्ति एवं तकनीकी की बदौलत आज देश सीना तानकर खडा है. उन्होंने कहा कि दुनिया में भारत को शिक्षा एवं तकनीकी के क्षेत्र में विश्व शक्ति के रूप में खडा करना होगा.


       
इस अवसर पर उच्च तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने देश की प्रगति में इंजीनियर्स की महत्वपूर्ण भूमिका बताते हुए कहा कि उन्हें अपना काम पूर्ण निष्ठा एवं ईमानदारी के साथ कर देश के विकास में भागीदार बनना चाहिए.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment