Punjab Cabinet Oath: पंजाब मंत्रिमंडल का हुआ गठन, 10 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ

Last Updated 19 Mar 2022 12:54:57 PM IST

पंजाब में भगवंत मान के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी (आप) के शपथ ग्रहण समारोह में शनिवार को 10 विधायकों ने पहले कैबिनेट गठन की शपथ ली। मंत्रियों में एक महिला, 4 अनुसूचित जाति (एससी) और 2 हिंदू शामिल हैं।


पंजाब मंत्रिमंडल का हुआ गठन, 10 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ

पंजाब की कैबिनेट में मुख्यमंत्री समेत 18 मंत्री हो सकते हैं।

राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने राजभवन में मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

पूर्व नेता प्रतिपक्ष हरपाल सिंह चीमा, एक प्रमुख दलित चेहरा और गुरमीत सिंह मीत हेयर को छोड़कर, बाकी 8 मंत्री पहली बार विधायक बने हैं।

इनमें मलोट से बलजीत कौर, जंडियाला से हरभजन सिंह ईटीओ, मानसा से विजय सिंगला, भोआ से लाल चंद कटारू चक, अजनाला से कुलदीप सिंह धालीवाल, पट्टी से लालजीत सिंह भुल्लर, होशियारपुर से ब्रह्म शंकर और आनंदपुर साहिब से हरजोत सिंह बैंस शामिल हैं।

मलोट से जीतने वाली बलजीत कौर मंत्री पद पाने वाली अकेली महिला हैं।

वह एक नेत्र सर्जन हैं। उनकी उम्र 46 है। वह साधु सिंह की बेटी हैं, जो 2014 से 2019 तक फरीदकोट से आप सांसद रहे।

मुक्तसर सिविल अस्पताल में अपनी सरकारी नौकरी से इस्तीफा देने के बाद वह आप में शामिल हो गई। चुनावी सभाओं के दौरान उन्होंने आंखों के मरीजों की जांच तक की थी।

कौर ने मुक्तसर जिले के मलोट से एसएडी प्रत्याशी हरप्रीत सिंह को 40,261 मतों से हराया।

नए मंत्रिमंडल में अन्य डॉक्टर मानसा से जीते 52 वर्षीय विजय सिंगला हैं। उन्होंने लोकप्रिय पंजाबी गायक और कांग्रेस उम्मीदवार शुभदीप सिंह, जिन्हें सिद्धू मूसेवाला भी कहा जाता है, को 63,323 मतों के अंतर से हराया।

सिंगला एक डेंटिस्ट हैं और उन्होंने पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला से बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी की है।

हैरानी की बात यह है कि दूसरी बार विधायक बने अमन अरोड़ा, एक प्रमुख हिंदू चेहरा, जिन्होंने अपनी सुनाम सीट 75,000 वोटों के सबसे बड़े अंतर से जीती थी, उनके दावे को नजरअंदाज कर दिया गया है।

साल 2018 में जब अरविंद केजरीवाल द्वारा शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) के नेता बिक्रम सिंह मजीठिया से ड्रग व्यापार के आरोपों पर माफी मांगने के बाद मान ने प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था, तो अरोड़ा ने भी आप छोड़ दी थी। बाद में दोनों फिर से पार्टी में शामिल हो गए।

10 में से 5 विधायक मालवा क्षेत्र, 4 माझा और एक दोआबा से प्रतिनिधित्व करते हैं।

4 मंत्री आरक्षित निर्वाचन क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिनमें दिर्बा, जंडियाला, मलोट और भोआ शामिल हैं।

कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ लेने वाले 10 विधायकों के नामों की घोषणा करते हुए मान ने एक दिन पहले कहा था, "पंजाब के लोगों ने हमें बहुत जिम्मेदारी दी है, हमें दिन-रात मेहनत कर लोगों की सेवा करनी है। पंजाब को एक ईमानदार सरकार दो। हमें 'रंगला पंजाब' बनाना है।"

इसके एक दिन पहले ही आप सरकार ने दूसरी बार विधायक चुने गए कुलतार सिंह संधवान को 117 सदस्यीय विधानसभा का अध्यक्ष नामित किया था।

किसानों के मुद्दों पर मुखर आवाज उठाने वाली संधवान 21 मार्च को औपचारिक रूप से अध्यक्ष चुनी जाएंगी। प्रोटेम स्पीकर इंद्रबीर सिंह निज्जर ने गुरुवार को मान समेत सभी नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई।

पूर्व विपक्ष के नेता, 48 वर्षीय, चीमा को मुख्यमंत्री मान का वफादार माना जाता है, जो संगरूर से दो बार सांसद रहे हैं, और सबसे पिछड़े निर्वाचन क्षेत्रों में से एक, दिर्बा का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित है।

साल 2017 में पहली बार विधानसभा के लिए चुने गए चीमा की आप में साफ-सुथरी छवि है।

उन्होंने शिरोमणि अकाली दल के उम्मीदवार गुलजार सिंह को 50,655 मतों के अंतर से हराया। 2017 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने 1,645 मतों के मामूली अंतर से सीट जीती थी। 2018 में विधानसभा में विपक्ष के नेता के रूप में नियुक्त किए जाने के बाद उनका राजनीतिक करियर तेजी से बढ़ा।

दलित वकील चीमा 2017 के विधानसभा चुनाव से ठीक पहले आप में शामिल हुए। इससे पहले, उन्होंने निर्दलीय के रूप में जिला परिषद का चुनाव लड़ा और असफल रहे।

कैबिनेट में दूसरी बार विधायक रहे 33 वर्षीय मीत हेयर हैं, जिन्होंने 2017 में कांग्रेस के केवल सिंह ढिल्लों को 2,432 मतों के अंतर से हराकर बरनाला सीट जीती थी।

साल 2022 में भी उन्होंने 64,800 मतों से सीट बरकरार रखी।

दिलचस्प बात यह है कि चीमा और हेयर दोनों की सीटें संगरूर संसदीय क्षेत्र में आती है।

मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के एक दिन बाद मान ने 23 मार्च को स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह की पुण्यतिथि पर भ्रष्टाचार विरोधी हेल्पलाइन शुरू करने की घोषणा की, जहां लोग रिश्वत मांगने वाले अधिकारियों के ऑडियो और वीडियो क्लिप भेज सकते हैं और स्पष्ट किया कि कोई भी भ्रष्ट अधिकारी को बख्शा नहीं जाएगा।

आप ने विधानसभा की 117 में से 92 सीटों पर जीत दर्ज कर प्रचंड जीत दर्ज की। सत्तारूढ़ कांग्रेस ने 2017 में 77 से कम 18 सीटे जीती हैं।

नवोदित 85 विधायकों में से 82 आप के हैं। इसके अलावा मान ने विधानसभा में प्रवेश किया हैं।

आईएएनएस
चंडीगढ़


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment