26/11 की 11वीं बरसी: उप-राष्ट्रपति और सीएम फडणवीस समेत कई नेताओं ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि

Last Updated 26 Nov 2019 10:16:36 AM IST

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने मंगलवार को 26/11 हमले की 11वीं बरसी पर हमले में मारे गए 166 लोगों को श्रद्धांजलि दी।


उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने मुंबई में 2008 मे हुए आतंकवादी हमले के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए मंगलवार को कहा कि कृतज्ञ राष्ट्र उनके बलिदान को हमेशा याद रखेगा।      

नायडू ने ट्वीट कर कहा, ‘‘2008 में मुंबई में हुए कायरतापूर्ण आतंकवादी हमले की वर्षी के मौके पर हताहत नागरिकों की स्मृति को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और उनके परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं।’’ उन्होंने शहीदों के बलिदान को याद करते हुए कहा, ‘‘आतंकवादियों के खिलाफ़ कार्यवाही में सर्वोच्च बलिदान देने वाले सुरक्षाकर्मियों के त्याग को कृतज्ञ देश सदैव सम्मानपूर्वक याद करेगा। मेरी विनम्र श्रद्धांजलि।’’

 

मुम्बई हमले की 11वीं बरसी पर दक्षिण मुंबई के मरीन लाइन्स इलाके में पुलिस स्मारक स्थल पर आयोजित माल्यार्पण समारोह में मुख्यमंत्री ने शिरकत की।      

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, मुख्य सचिव अजोय मेहता, पुलिस माहनिदेशक सुबोध कुमार जायसवाल, मुम्बई पुलिस आयुक्त संजय बार्वे और अन्य पुलिस अधिकारी और शहीदों के परिजन भी यहां मौजूद थे।      

 

वहीं मुख्यमंत्री ने ट्विटर पर मुम्बई हमले पर एक वीडियो साझा करते हुए लिखा, ‘‘ सेना, पुलिस के साथ आओ हम सब मिलकर देश की सुरक्षा हेतु अपना योगदान दे!’’   

   

गौरतलब है कि पाकिस्तान से आए भारी हथियारों से लैस 10 आतंकवादियों द्वारा मुम्बई में 26 नवम्बर 2008 को किए गए घातक हमले में सुरक्षाकर्मियों और विदेशियों सहित 166 लोगों की जान चली गई थी और 300 से अधिक लोग घायल हुए थे।      

बार्वे ने सोमवार को कहा था कि शहर की पुलिस 26/11 हमले जैसी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है और नगरीय आतंकवाद से निपटने के लिए अपने लोगों और त्वरित कार्रवाई टीमों (क्यूआरटी) को प्रशिक्षित किया जा रहा है।      

उन्होंने कहा था कि महानगर की सड़कों और अन्य जमीनी परिसंपत्तियों की सुरक्षा कमांडो, आधुनिक हथियार पण्राली और ‘मार्क्‍समैन’ जैसे बख्तरबंद वाहनों सहित अत्यंत प्रशिक्षित कर्मियों द्वारा की जा रही है।

भाषा
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment